CSJMU Update: कानपुर यूनिवर्सिटी में फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू करने को लेकर कुलपति ने किया आनलाइन संवाद

सीएसजेएमयू की ओर से इस दिशा में कवायद शुरू हो गई है। सोमवार को विवि के कुलपति प्रो.विनय पाठक ने एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (इडीआइ) के महानिदेशक डा.सुनील शुक्ला व उनकी टीम के साथ आनलाइन संवाद किया था।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 07:30 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 07:30 AM (IST)
CSJMU Update: कानपुर यूनिवर्सिटी में फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू करने को लेकर कुलपति ने किया आनलाइन संवाद
सीएसजेएमयू की खबर से संबंधित सांकेतिक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विवि के छात्र अपनी पढ़ाई पूरी करने के साथ ही अपना उद्यम स्थापित कर सकें, तथा तमाम लोगों को रोजगार मुहैया करा सकें। इसके लिए अब वह उद्यमिता के गुर सीखेंगे। हालांकि, खास बात यह है कि छात्रों तक उद्यमिता को बढ़ावा देने की जानकारी, उन शिक्षकों द्वारा पहुंचायी जाएगी जो पहले खुद इस क्षेत्र का प्रशिक्षण हासिल कर लेंगे।

सीएसजेएमयू की ओर से इस दिशा में कवायद शुरू हो गई है। सोमवार को विवि के कुलपति प्रो.विनय पाठक ने आंथरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (इडीआइ) के महानिदेशक डा.सुनील शुक्ला व उनकी टीम के साथ आनलाइन संवाद किया था। उसमें तय हुआ था, कि जल्द सीएसजेएमयू व संबद्ध कालेजों के शिक्षकों को इडीआइ के विशेषज्ञ समय-समय पर प्रशिक्षण देंगे। इसके लिए विवि द्वारा फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू कराया जाएगा।

छात्रों के लिए शुरू होगा सर्टिफिकेट कोर्स, कैंपस के बाहर वालों को भी मौका: विवि में इनोवेशन सेल की कोआर्डिनेटर डा.शिल्पा कायस्थ ने बताया कि इडीआइ के साथ करार की दिशा में कदम बढ़ा दिए गए हैं। ऐसे में, शिक्षकों के लिए जहां फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू होंगे, वहीं छात्रों के लिए सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए जाएंगे। विवि व संबद्ध कालेजों में जो छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें तो मौका मिलेगा ही। साथ ही, कैंपस के बाहर से आवेदन करने वाले छात्रों को भी मौका दिया जाएगा। विवि के प्रशासनिक अफसरों का मानना है, कि जो छात्र सर्टिफिकेट कोर्स की पढ़ाई कर लेंगे, वह निश्चित तौर पर खुद ही नौकरी हासिल कर सकेंगे। इस तरह के पाठ्यक्रम छात्र-छात्राओं के लिए मददगार साबित होंगे।

chat bot
आपका साथी