CSJMU Kanpur चुनेगा अंतरराष्ट्रीय जूडो के प्रतिभागी, खेल मंत्रालय ने कोचिंग कैंप पर लगाई मुहर

खेल मंत्रालय ने ट्रायल और चयनित खिलाडिय़ों के कोचिंग कैंप के लिए भी छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के नाम को मंजूरी दी है। चीन में होने वाले वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए खिलाडिय़ों का चयन का मार्च से शुरू होगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 07:56 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 07:56 AM (IST)
CSJMU Kanpur चुनेगा अंतरराष्ट्रीय जूडो के प्रतिभागी, खेल मंत्रालय ने कोचिंग कैंप पर लगाई मुहर
कानपुर के विश्वविद्यालय को जिम्मेदारी मिली है।

कानपुर, [विक्सन सिक्रोडिय़ा]। चीन के चेंगडू विश्वविद्यालय में अगस्त में होने वाले वल्र्ड यूनिवर्सिटी गेम्स-2021 में जूडो खिलाडिय़ों के चयन का जिम्मा छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) को दिया गया है। विवि की यह बड़ी उपलब्धि है कि वह अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए खिलाडिय़ों का चयन करेगा। खेल मंत्रालय ने ट्रायल के अलावा चयनित खिलाडिय़ों के कोचिंग कैंप के लिए विवि के नाम पर ही मुहर लगाई है। खिलाडिय़ों की चयन प्रक्रिया 12 व 13 मार्च में विवि के खेल मैदान में होगी। देशभर से 15 खेलों के लिए खिलाडिय़ों का चयन किया जाएगा।

जूडो की अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय पुरुष व महिला वर्ग की प्रतियोगिता का आयोजन पिछले वर्ष सीएसजेएमयू ने करवाया था। उसके सफल आयोजन को देखते हुए खेल मंत्रालय ने अब अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में खिलाडिय़ों के चयन व प्रशिक्षण शिविर के लिए विश्वविद्यालय को चुना गया है। चयन प्रक्रिया में अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में फस्र्ट खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम के टॉप-8 खिलाड़ी, पिछले तीन वर्षों के जूनियर व सीनियर टॉप-8 राष्ट्रीय विजेता, खेलो इंडिया यूथ गेम के टॉप-8 व राष्ट्रीय स्कूल खेल प्रतियोगिता के टॉप-8 व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने वाले टॉप-8 खिलाडिय़ों को टेस्ट में शामिल होने का मौका मिलेगा।

सीएसजेएमयू के शारीरिक विभाग के विभागाध्यक्ष व खेल सचिव डॉ.आरपी सिंह ने बताया कि वल्र्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में 15 खेलों में भारत की टीम जाएगी। सीएसजेएमयू प्रदेश में इकलौता विवि है जिसे जूडो खिलाडिय़ों के चयन व प्रशिक्षण का दायित्व मिला है। विवि के खेल विभाग को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए तैयार किया जा रहा है। बहुउद्देशीय हॉल में वह सभी सुविधाएं हैं जो इस प्रतियोगिता के चयन के लिए आवश्यक हैं। चयन प्रक्रिया तीन से पांच दिन तक चल सकती है। इसका शेड्यूल बनाया जा रहा है।

इन खेलों में भाग लेंगे खिलाड़ी

जूडो, तीरंदाजी, तलवारबाजी, बैडमिंटन, जिमनास्टिक रिदमिक व आर्टिस्टिक, एथलेटिक्स, रोइंग, शूटिंग, तैराकी, टेबलटेनिस, ताइक्वांडो, टेनिस, वाॅलीबाल, वूशू।

chat bot
आपका साथी