CSJMU Kanpur की वेबसाइट बनेगी डिग्री कॉलेज के छात्रों की गुरू, डिजिटल लेक्चर बनाने की तैयारी

कानपुर विश्वविद्यालय ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म देगा जिसपर छात्रों की उपस्थिति से लेकर परीक्षा की मॉनीटरिंग की जा सकती है । इसमें यह भी पता चल सकेगा कि शिक्षक ने कितनी कक्षाएं लगाईं। विश्वविद्यालय ने टेक्निकल सेल बनाया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 10:44 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 10:44 AM (IST)
CSJMU Kanpur की वेबसाइट बनेगी डिग्री कॉलेज के छात्रों की गुरू, डिजिटल लेक्चर बनाने की तैयारी
छत्रपति शाहूजी महाराज विवि ने ई-कंटेंट अपलोड किया है।

कानपुर, जेएनएन। एक ओर अगले माह से वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं तो दूसरी ओर नया सत्र भी आने वाला है। ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई को प्रभावी बनाने के लिए छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय ने डिग्री कॉलेजों के छात्रों के लिए डिजिटल लेक्चर बनाए जाने की रूपरेखा तैयार की है। विश्वविद्यालय से लेकर संबद्ध डिग्री कॉलेज के शिक्षकों को विभिन्न विषयों के लेक्चर बनाने होंगे जिन्हें विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इसके लिए विश्वविद्यालय ने टेक्निकल सेल बनाया है।

टेक्निकल सेल के जरिए यह लेक्चर छात्रों तक पहुंचेंगे। ऐसे में यह लेक्चर केवल सरकारी व सहायता प्राप्त छात्रों के लिए ही नहीं, होंगे बल्कि निजी महाविद्यालय के छात्र भी इनसे पढ़ाई कर सकेंगे। गणित, विज्ञान, इंजीनियरिंग, इतिहास व भूगोल समेत अन्य विषयों के ई-कंटेंट बनाए जाएंगे। इसके अलावा ऑनलाइन पढ़ाई को प्रभावी बनाने के लिए छात्र छात्राओं से शिक्षक वन टू वन इंट्रक्शन भी करेंगे।

टेक्निकल सेल के सदस्य व विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के निदेशक डॉ. रवींद्रनाथ कटियार ने बताया कि पिछले साल कोविड-19 की शुरुआत में विश्वविद्यालय ने ई-कंटेंट बनाए थे जिन्हें अपलोड किया गया था। विवि ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म देगा जिसपर छात्रों की उपस्थिति से लेकर परीक्षा की मॉनीटरिंग की जा सकती है। इसमें यह भी पता चल सकेगा कि शिक्षक ने कितनी कक्षाएं लगाईं।

chat bot
आपका साथी