CSJMU Kanpur: फेल छात्रों के लिए काम की है ये खबर, अब पांच हजार रुपये में स्पेशल परीक्षा देकर पाएं डिग्री

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से पहली बार फेल होने वाले छात्रों को मौका देकर अनूठा प्रयास किया जा रहा है । साल 2012 से लेकर अब तक के छात्र पहले चरण में परीक्षा दे सकेंगे।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 10:40 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 10:40 AM (IST)
CSJMU Kanpur: फेल छात्रों के लिए काम की है ये खबर, अब पांच हजार रुपये में स्पेशल परीक्षा देकर पाएं डिग्री
सीएसजेएमयू प्रशासन ने दिया फेल छात्रों को मौका।

कानपुर, [समीर दीक्षित]। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) और उससे संबद्ध महाविद्यालयों के लाखों छात्रों के लिए यह खबर बेहद काम की है। विवि प्रशासन पहली बार स्पेशल परीक्षा कराएगा, जिसमें उन छात्र-छात्राओं को मौका मिलेगा, जो स्नातक और परास्नातक में एक या दो विषयों में फेल होने से डिग्री नहीं ले पाए हैं। हालांकि, इस स्पेशल परीक्षा में पांच हजार रुपये प्रति पेपर का शुल्क जमा करना होगा। एक ही दिन होने वाली इस स्पेशल परीक्षा को पास करते ही छात्रों को डिग्री मिल जाएगी।

विवि प्रशासन की अनूठी पहल

दरअसल, विवि प्रशासन ने वर्ष 1976 से लेकर अब तक बनकर तैयार लगभग 10 लाख डिग्रियां बांटने का फैसला किया है। इनमें हजारों की संख्या में छात्र ऐसे हैं, जो पर्यावरण विज्ञान के पेपर में फेल होने के चलते कभी डिग्री नहीं ले सके। मगर, अब विवि प्रशासन ने उनको भी डिग्री देने का अनूठा रास्ता तैयार कर लिया है। उल्लेखनीय है कि सीएसजेएमयू में प्रदेश और देश के विभिन्न हिस्सों के छात्र-छात्राएं पढऩे आते हैं। वर्तमान में यहां से 14 जिलों के 800 से अधिक महाविद्यालय संबद्ध हैं।

दूसरे चरण में 2012 से पहले के छात्रों को मौका : विवि के कुलसचिव डा. अनिल यादव ने बताया कि फिलहाल, पहले चरण में 2012 से अब तक के छात्रों को स्पेशल परीक्षा का मौका दिया। इसके बाद दूसरे चरण में वर्ष 2012 से पहले के छात्र भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि एक माह के अंदर ही यह परीक्षा कराने की तैयारी है।

पहली बार कैंप लगाकर डिग्रियों का वितरण : स्नातक या परास्नातक परीक्षा पास कर चुके छात्र-छात्राओं को विवि परिसर में 15 जून से लेकर सात जुलाई तक कैंप में रोजाना डिग्रियां मिलेंगी। सुबह 10 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक पहुंचकर लोग अपनी डिग्री ले सकेंगे। विवि में ऐसा पहली बार होगा, जब कैंप लगाकर डिग्री दी जाएंगी।

chat bot
आपका साथी