CSJMU Kanpur: डिग्री कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में 30 सितंबर तक दाखिला, प्राचार्यों व छात्रों की मांग पर फैसला

सीएसजेएमयू से संबंद्ध कालेजों में प्राचार्यों व छात्रों की मांग के बाद स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिला तीस सितंबर तक लिये जाने का निर्णय लिया गया है। इसके बाद विवि से संबद्ध कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष की सीटें फुल हो जाएंगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 08:52 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 08:52 AM (IST)
CSJMU Kanpur: डिग्री कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में 30 सितंबर तक दाखिला, प्राचार्यों व छात्रों की मांग पर फैसला
कानपुर में सीएसजेएमयू से संबद्ध कालेजों में प्रवेश होगा।

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विवि से संबद्ध कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष के लिए छात्र-छात्राएं 30 सितंबर तक प्रवेश ले सकते हैं। सीएसजेएमयू के कुलसचिव डा.अनिल यादव ने आदेश जारी करते हुए बताया कि यह निर्णय प्राचार्यों व छात्रों की मांग पर लिया गया है। इसके बाद कालेजों में खाली पड़ी स्नातक प्रथम वर्ष की सीटें फुल हो जाएंगी। वहीं इससे अबतक प्रवेश न ले पाने वाले छात्रों को भी खासा राहत मिलेगी। शुक्रवार को विवि प्रशासन का निर्णय आने के बाद कालेजों में दाखिले की प्रक्रिया में तेजी आ गई।

कानपुर विद्या मंदिर पीजी कालेज की प्राचार्य डा.मृदुला शुक्ला ने बताया कि बीए में कुल 360 सीटों में से 125 सीटों पर प्रवेश हो पाए थे। जिन छात्राओं को दाखिला नहीं मिला था, अब वह प्रवेश ले सकेंगी। वीएसएसडी डिग्री कालेज के प्राचार्य अशोक तिवारी ने बताया कि बीए में 600, बीएससी में 480 व बीकाम की 400 सीटों में से जहां बीए की अभी 50 फीसद सीटें भर पाई थीं, वहीं बीएससी में 25 फीसद सीटों पर प्रवेश हुए थे। अब 30 सितंबर तक प्रवेश होने से सभी सीटें फुल हो जाएंगी। उप्र स्ववित्तपोषित महाविद्यालय एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय त्रिवेदी ने कहा कि, संगठन ने प्रवेश की अंतिम तिथि 30 सितंबर किए जाने को लेकर कुलपति को ज्ञापन दिया था। शुक्रवार को इस पर फैसला हो गया।

21 सितंबर को एमएड की प्रवेश परीक्षा : कुलसचिव डा.अनिल यादव ने बताया कि विवि द्वारा 21 सितंबर को एमएड की प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। प्रवेश परीक्षा के लिए शुक्रवार तक 1893 आवेदन आ चुके हैं। सभी आवेदकों को प्रवेश परीक्षा की सूचना दे दी गई है।

विवि व डिग्री कालेजों में नहीं होगा शिक्षण कार्य : बारिश को देखते हुए विवि व संबद्ध डिग्री कालेजों में शनिवार को शिक्षण कार्य नहीं होगा। विवि के कुलपति प्रो.विनय पाठक ने यह जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी