एनजीओ प्रशासन की पढ़ाई करेंगे CSJMU Kanpur के छात्र, इस वर्ष चार नए कोर्स होंगे प्रारंभ

बीए ऑनर्स सोशोलाजी बैचलर आफ सोशल वर्क बीए आनर्स साइकोलानी यह तीनों कोर्स विश्वविद्यालय से संबद्ध किसी भी कालेज में नहीं हैं। इस कोर्स के तहत छात्र छात्राएं कक्षाओं में पठन पाठन करने से लेकर प्रयोगात्मक अध्ययन भी करेंगे।

Shaswat GuptaSun, 18 Jul 2021 04:05 PM (IST)
सीएसजेएमयू की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटाे।

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में छात्र इस साल से एनजीओ प्रशासन की पढ़ाई कर सकेंगे। समाज कार्य विभाग को इस कोर्स की अनुमति मिल गई है। पोस्ट मास्टर डिप्लोमा इन एनजीओ एडमिनिस्ट्रेशन के कोर्स के लिए विभाग कई वर्षों से प्रयास कर रहा था। इससे छात्र-छात्राओं के सामने नौकरी के अवसर बढ़ जाएंगे। इसके अलावा समाज कार्य विभाग तीन और नए कोर्स वर्ष 2021-22 से शुरू करने जा रहा है।

नए कोर्स में बीए ऑनर्स सोशियोलॉजी , बैचलर आफ सोशल वर्क, बीए आनर्स साइकोलानी शामिल हैं। खास बात यह है कि समाज कार्य विभाग में अभी तक स्नातक के छात्रों के लिए कोर्स नहीं थे। यह तीन कोर्स इन्हीं छात्रों को ध्यान में रखकर डिजाइन किए गए हैं। विभागाध्यक्ष डा. संदीप ङ्क्षसह ने बताया कि पोस्ट ग्रेजुएट एनजीओ एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स करने के बाद छात्र छात्राएं किसी भी गैर सरकारी संगठन में प्रशासन व सर्वे आफिसर के पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा स्नातक के जो नए पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं उनमें प्रवेश लेने वाले छात्रों के अलावा सरकारी अस्पताल, विभिन्न सरकारी विभागों, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय संगठनों में नौकरी के दरवाजे खुलेंगे। तीनों नए कोर्स विवि से संबद्ध किसी भी कालेज में नहीं हैं। इस कोर्स के तहत छात्र छात्राएं कक्षाओं में पठन पाठन करने से लेकर प्रयोगात्मक अध्ययन भी करेंगे। प्रयोगात्मक अध्ययन के तहत उन्हें किसी संस्था के जरिए फील्ड में भेजा जाएगा जो इस कोर्स की भूमिका होगी। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.