CSJMU Kanpur News: परीक्षा केंद्रों पर आब्जर्वर के साथ रहेगी टेक्निकल एक्सपर्ट की नजर, नकलचियों पर कसेगा शिकंजा

सिटी कोआर्डिनेटर संदिग्ध परीक्षा केंद्रों के वीडियो भी बना रहे हैं। नकल के आनलाइन मामले सामने आने पर इन परीक्षा केंद्रों के वीडियो अनफेयर मींस (यूएफएम) में भेजे जा सकते हैं। नकल व हंगामे के कारण कालेजों को परीक्षा के बीच में केंद्रों की सूची से बाहर कर दिया गया।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 07:05 AM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 07:05 AM (IST)
CSJMU Kanpur News: परीक्षा केंद्रों पर आब्जर्वर के साथ रहेगी टेक्निकल एक्सपर्ट की नजर, नकलचियों पर कसेगा शिकंजा
छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय की खबर से संबंधित सांकेतिक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल के मामले सामने आने के बाद आब्जर्वर के साथ तकनीकी टीम को जोड़ा गया है। संवेदनशील केंद्रों पर परीक्षा संपन्न कराने के लिए तकनीकी एक्सपर्ट भी आब्जर्वर के साथ जाएगा। रविवार को कंट्रोल रूम में सिटी कोआर्डिनेटर के साथ भी तकनीकी एक्सपर्ट बिठाए गए। साढ़े चार सौ से अधिक परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा दे रहे तकरीबन चार लाख परीक्षार्थियों पर विश्वविद्यालय के कंट्रोल रूम से नजर रखी जा रही है।

सिटी कोआर्डिनेटर संदिग्ध परीक्षा केंद्रों के वीडियो भी बना रहे हैं। नकल के आनलाइन मामले सामने आने पर इन परीक्षा केंद्रों के वीडियो अनफेयर मींस (यूएफएम) में भेजे जा सकते हैं। उधर दूसरी ओर सोमवार से चार परीक्षा केंद्रों के छात्र विश्वविद्यालय परिसर में बनाए गए केंद्रों पर परीक्षा देंगे। नकल व हंगामे के कारण इन कालेजों को परीक्षा के बीच में केंद्रों की सूची से बाहर कर दिया गया। अब शिवशंकर ङ्क्षसह शिवराम ङ्क्षसह महाविद्यालय वीरङ्क्षसहपुर उन्नाव, कुंवर रामभरोसे महाविद्यालय हसनगंज उन्नाव, अमरनाथ महाविद्यालय सीमऊ उन्नाव व केशव प्रसाद स्मारक महाविद्यालय मिर्जापुर कलां उन्नाव की सोमवार व उसके आगे की स्नातक व स्नातकोत्तर की परीक्षाएं लेक्चर हाल विश्वविद्यालय कैंपस व एबी बिङ्क्षल्डग विश्वविद्यालय कैंपस में होंगी।

नकल की सूचना से हड़कंप, मामला फर्जी निकला: सीएसजेएमयू की वार्षिक परीक्षा के दौरान रविवार को 11 से साढ़े 12 की दूसरी पाली में किसी ने विवि प्रशासन को हर सहाय परीक्षा केंद्र पर नकल होने की गलत सूचना दी। कुलपति प्रो. विनय पाठक ने महाविद्यालय विकास परिषद के निदेशक डा. आरके द्विवेदी व लाइफ साइंस विभाग के प्रोफेसर सुधीर अवस्थी की टीम को कालेज में जांच के लिए भेजा। हालांकि सूचना गलत निकली। 

कंट्रोल रूम का किया निरीक्षण: कुलपति प्रो. विनय पाठक ने रविवार को कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने सिटी कोआर्डिनेटर और टेक्निकल स्टाफ को इस दौरान निर्देश दिए कि प्रत्येक केंद्र पर निगाह रखें। इस बार वार्षिक परीक्षा में तकनीक का भरपूर इस्तेमाल किए जाने से नकल कराने वाले कालेजों की हौसले पस्त हो गए हैं। 

chat bot
आपका साथी