CSJMU Kanpur में अब कंप्यूटर के सामने बैठकर परीक्षा देंगे स्टूडेंट्स, परीक्षण के बाद लागू होगी योजना

CSJMU Kanpur Latest Update विश्वविद्यालय में मार्कशीट डिग्री माइग्रेशन सार्टिफिकेट व प्रोवीजनल डिग्री समेत सभी प्रपत्र अब आनलाइन आवेदन के जरिए दिए जा रहे हैं। इसके लिए विश्वविद्यालय आने की जरूरत नहीं है। करीब सौ छात्र छात्राएं इन प्रपत्रों के लिए आनलाइन आवेदन करके अपने प्रपत्र प्राप्त कर रहे हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 02:35 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 02:35 PM (IST)
CSJMU Kanpur में अब कंप्यूटर के सामने बैठकर परीक्षा देंगे स्टूडेंट्स, परीक्षण के बाद लागू होगी योजना
छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय की खबर से संबंधित सांकेतिक फोटो।

कानपुर, जेएनएन।  CSJMU Kanpur Latest Update पेपरलेस वर्किंग की दिशा में छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं कंप्यूटर के जरिए कराए जाने की योजना बनाई है। बीबीए, बीसीए, फार्मेसी व बीटेक समेत अन्य प्रोफेशनल कोर्स के छात्र-छात्राओं के साथ इसकी शुरुआत की जा सकती है। इसके दो बड़े लाभ होंगे। पहला कागज की बर्बादी बचेगी और दूसरा स्टेशनरी भी नहीं खर्च होगी। परीक्षा भवन में दो सौ छात्र-छात्राओं की परीक्षा कराकर इसका परीक्षण नए सत्र में किया जाएगा।

विश्वविद्यालय में मार्कशीट, डिग्री, माइग्रेशन सार्टिफिकेट व प्रोवीजनल डिग्री समेत सभी प्रपत्र अब आनलाइन आवेदन के जरिए दिए जा रहे हैं। इसके लिए विश्वविद्यालय आने की जरूरत नहीं है। रोजाना करीब सौ छात्र छात्राएं इन प्रपत्रों के लिए आनलाइन आवेदन करके अपने प्रपत्र प्राप्त कर रहे हैं। अब पूरी तरह पेपरलेस वर्किंग के मद्देनजर छात्र छात्राओं की परीक्षाएं भी कंप्यूटर के जरिए कराई जाएंगी। इसके लिए परीक्षा भवन में दो सौ अत्याधुनिक कंप्यूटर सिस्टम लगाए जाएंगे। छात्र छात्राओं के लिए यह नया व पहला अनुभव होगा। कुलपति प्रो. विनय पाठक ने बताया कि आइआइटी प्रवेश परीक्षा के लिए तीन साल पहले कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट ‘सीबीटी’ की शुरूआत की गई थी। शुरूआत में छात्र छात्राओं को समझाने के लिए उसका डेमो दिखाया गया जिसके बाद अब छात्र छात्राओं के लिए सीबीटी आज बेहतर माध्यम बन चुका है। अब सीएसजेएमयू में भी इसी तर्ज पर परीक्षा आयोजित की जाने की योजना है। इसके जरिए केवल उसी प्रश्न पत्र की परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसके प्रश्न पत्र आब्जेक्टिव होंगे।

chat bot
आपका साथी