दो महीने देर से होंगी CSJMU Kanpur की परीक्षाएं, अभी तैयार हो रहा प्रस्ताव

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में परीक्षा समिति में भेजे जाने के लिए वार्षिक परीक्षाओं का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। प्रोफेशनल कोर्स के अलावा स्नातक और स्नातकोत्तर के आठ लाख छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षाओं की तारीख में बदलाव कर रहा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 10:54 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 10:54 AM (IST)
दो महीने देर से होंगी CSJMU Kanpur की परीक्षाएं, अभी तैयार हो रहा प्रस्ताव
कानपुर विश्वविद्यलय में परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है।

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज ‘सीएसजेएमयू’ की प्रयोगात्मक व वार्षिक परीक्षाएं दो महीने देर से होंगी। विश्वविद्यालय परिसर में संचालित प्रोफेशनल कोर्स व संबद्ध डिग्री काॅलेजों में बीएससी व बीए की प्रयोगात्मक परीक्षाएं इस बार फरवरी की बजाय अप्रैल माह में होंगी। इस परीक्षा की रूपरेखा तैयार की जा रही है। इसके अलावा लिखित परीक्षाएं भी मार्च की बजाय एक मई से होंगी।

परीक्षा समिति की बैठक में तारीखें निर्धारित की जाएंगी। परीक्षा में आठ लाख से अधिक छात्र छात्राएं शामिल होंगे। कोरोनाकाल में पठन पाठन करीब चार माह प्रभावित रहा जिसका असर अब वार्षिक परीक्षाओं पर पड़ रहा है। वर्ष 2020 में प्रवेश लेने वाले छात्र छात्राओं की परीक्षाएं इस बार मई व जून में होंगी जबकि प्रयोगात्मक परीक्षाएं अप्रैल व मई माह में आयोजित की जाएंगी। अनलाॅक में प्रवेश प्रक्रिया लंबी खिंचने के कारण विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षाओं की तारीख में बदलाव कर रहा है।

इसका कारण यह है कि कुछ काॅलेजों में छात्र छात्राओं की पढ़ाई कोरोनाकाल के बीच आॅनलाइन चलती रही थी जबकि कई काॅलेजों में आॅफलाइन कक्षाएं लगने के बाद छात्र छात्राएं अपनी पढ़ाई शुरू कर पाए थे। ऐसे में कई काॅलेजों में छात्र छात्राओं का कोर्स अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। इस बात को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा शुरू होने का समय बढ़ा दिया है। इसकी तारीख पिछल वर्षों की भांति न रखकर उसे दो महीने आगे की जा रही है।

छात्रों को मिलेगा पूरा मौका

कुलसचिव डाॅ. अनिल कुमार यादव ने बताया कि स्नातक व स्नातकोत्तर के छात्र छात्राओें को वार्षिक परीक्षा की तैयारी का पूरा मौका मिलेगा। उनकी सहूलियत को ध्यान में रखकर तारीख तय की जाएगी। पहले मार्च में परीक्षाएं प्रारंभ हो जाया करती थीं जबकि इस बार यह मई से शुरू होंगी। इसके अलावा भौतिक, रसायन, जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, सैन्य अध्ययन समेत अन्य विषय के छात्रोें की प्रयोगात्मक परीक्षाएं भी अप्रैल में होंगी। परीक्षा समिति की बैठक में इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी