CSJMU Kanpur की कुलपति का भागलपुर विवि तबादला, अब सीएसए के कुलपति देखेंगे कार्यभार

कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता अब टीएमयू का पदभार ग्रहण करेंगी राजभवन से पत्र मिलते ही प्रो. डीआर सिंह ने विश्वविद्यालय का कार्यभार संभाला लिया । तीन साल में छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में कई महत्वपूर्ण कार्य किए हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 07:51 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 07:51 AM (IST)
CSJMU Kanpur की कुलपति का भागलपुर विवि तबादला, अब सीएसए के कुलपति देखेंगे कार्यभार
कानपुर में विश्वविद्यालय में कुलपति बदल गए।

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) में अभी तक बतौर कुलपति सेवाएं दे रहीं प्रो. नीलिमा गुप्ता अब बिहार के तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमयू) को संभालेंगी। राजभवन ने उन्हें एक मार्च को वहां कार्यभार ग्रहण करने के आदेश दिए हैं। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के कुलपति प्रो. डीआर सिंह को सीएसजेएमयू का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। राजभवन से पत्र आते ही उन्होंने शनिवार देर शाम कुलपति पद का कार्यभार ग्रहण कर लिया।

प्रो. डीआर सिंह का कार्यकाल सीएसजेएमयू में नियमित कुलपति की नियुक्ति अथवा अग्रिम आदेश तक रहेगा। सीएसए का दायरा कानपुर तक सीमित नहीं है। सीएसए के अलावा इटावा, लखीमपुर परिसर में भी कृषि, गृह विज्ञान, मत्सिकी, दुग्ध विज्ञान, वानिकी व कृषि अभियांत्रिकी की पढ़ाई होती है। इनमेें ढाई हजार छात्र छात्राएं अध्ययनरत हैं। प्रो. डीआर सिंह पिछले एक वर्ष से अधिक समय अंतराल से सीएसए के कुलपति हैं। उन्होंने शिक्षा, शोध व प्रसार गतिविधियों को सुदृढ किया है। प्रो. डीआर सिंह ने कहा कि अब सीएसजेएमयू में भी शोध व नवाचार के कार्य किए जाएंगे। प्रयास रहेगा कि विश्वविद्यालय के कदम प्रगति की ओर लगातर बढ़ते रहें।

तीन साल में प्रो. नीलिमा गुप्ता के महत्वपूर्ण कार्य

प्रो. नीलिमा गुप्ता ने 19 फरवरी 2018 को कार्यभार ग्रहण किया था। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने विश्वविद्यालय में परीक्षा भवन व रिकॉर्ड रूम स्थापित कराया। स्वीमिंग पूल का निर्माण कार्य पूरा कराकर उसे राष्ट्रीय स्तर का बनवाया। सौ से ज्यादा विषयों की बोर्ड ऑफ स्टडीज करवाई। छात्राओं के लिए कॉमन रूम बनवाया। विश्वविद्यालय के अलावा बाहरी युवाओं के लिए इंस्ट्रूमेंटेशन फैसेलिटी लैब बनवाई। विवि में 38 शिक्षकों के पद सृजित कराए। सेल्फ फाइनेंस कोर्स के शिक्षकों को छठवां वेतनमान व इंक्रीमेंट दिलवाया।

chat bot
आपका साथी