CSJMU Kanpur News: ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर के पंजीकरण लिए अंतिम तिथि घोषित, जानें कब तक मिलेगा एडमिशन

डा.अमित श्रीवास्तव ने बताया कि बीएससी में अभी महज 15 फीसद सीटों पर दाखिले हुए हैं जबकि बीकाम में 60 फीसद सीटें भर पाईं। इसी तरह डीजी पीजी गर्ल्स कालेज की प्राचार्य साधना सिंह ने बताया बीए में कुल 1000 सीटों में से 375 सीटों पर प्रवेश हो पाए हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 04:40 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 04:40 PM (IST)
CSJMU Kanpur News: ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर के पंजीकरण लिए अंतिम तिथि घोषित, जानें कब तक मिलेगा एडमिशन
सीएसजेएमयू की खबर से संबंधित सांकेतिक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। जैसे-जैसे 30 सितंबर का समय नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे शहर के डिग्री कालेजों के प्राचार्यों की टेंशन बढ़ रही है। स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए छत्रपति शाहू जी महाराज विवि की ओर से पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 सितंबर रखी गई है, जबकि शनिवार तक प्रवेश होने के बावजूद तमाम डिग्री कालेजों में बीए व बीएससी की 50 फीसद से अधिक सीटें खाली हैं।

26 को रविवार की छुट्टी है, जबकि 28 सितंबर को प्राचार्य बता रहे हैं शासन से चेहल्लुम का अवकाश घोषित है। ऐसे में, छात्रों को महज तीन दिनों के अंदर प्रवेश लेना होगा। शनिवार को डीएवी डिग्री कालेज के प्राचार्य डा.अमित श्रीवास्तव ने बताया कि बीएससी में अभी महज 15 फीसद सीटों पर दाखिले हुए हैं, जबकि बीकाम में 60 फीसद सीटें भर पाईं। इसी तरह डीजी पीजी गर्ल्स कालेज की प्राचार्य साधना सिंह ने बताया बीए में कुल 1000 सीटों में से 375 सीटों पर प्रवेश हो पाए हैं। उन्होंने कहा, कि कुलपति को 30 सितंबर के बाद भी पंजीकरण के लिए एक हफ्ते का समय देना चाहिए। दरअसल, शहर में राजकीय व अशासकीय सहायता प्राप्त कुल 23 डिग्री कालेज हैं। जिनमें हर साल करीब 30 हजार छात्र प्रवेश लेते हैं। अगर, इस सत्र की स्थिति देखें तो अभी 15 हजार सीटों पर भी प्रवेश नहीं हुए हैं। वहीं, निजी कालेजों की स्थिति को लेकर उप्र स्ववित्तपोषित महाविद्यालय एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय त्रिवेदी ने बताया कि निजी कालेजों में भी अभी 50 फीसद से अधिक सीटें खाली हैं।

इनका ये है कहना: 

30 सितंबर तक कालेजों में प्रवेश की स्थिति देखेंगे। उसके बाद कुलपति सर से वार्ता करेंगे। प्राचार्यों की दिक्कतों को देखते हुए पंजीकरण की तिथि को बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, अंतिम फैसला 30 को ही होगा। - डा.अनिल यादव, कुलसचिव, सीएसजेएमयू 

chat bot
आपका साथी