मई में होंगी सीएसजेएमयू की वार्षिक परीक्षाएं

छत्रपति शाहू जी महाराज विवि (सीएसजेएमयू) की वार्षिक परीक्षाएं मई में हो सकती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Mar 2021 01:15 AM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 01:15 AM (IST)
मई में होंगी सीएसजेएमयू की वार्षिक परीक्षाएं
मई में होंगी सीएसजेएमयू की वार्षिक परीक्षाएं

जागरण संवाददाता, कानपुर: छत्रपति शाहू जी महाराज विवि (सीएसजेएमयू) की वार्षिक परीक्षाएं मई में होंगी। परीक्षा समिति ने इस पर अपनी मुहर लगा दी है। मई के पहले हफ्ते से बीए, बीएससी व बीकॉम समेत अन्य संकायों की परीक्षा में करीब आठ लाख छात्र छात्राएं शामिल होंगे। परीक्षा फॉर्म भरने का सिलसिला अगले माह तक शुरू हो जाएगा। समिति की बैठक में परीक्षा विभाग व वरिष्ठ प्रोफेसरों से इन परीक्षाओं की रूपरेखा तैयार किए जाने के लिए कहा गया।

सभी डिग्री कॉलेजों में ऑफलाइन कक्षाएं चल रही हैं। नियमित कक्षाएं चलने से कोर्स करीब-करीब खत्म होने के कगार पर पहुंच गया है। विवि ने अब परीक्षाएं आयोजित किए जाने की तैयारी शुरू कर दी है। वार्षिक परीक्षाओं के लिए बैठक व्यवस्था कोरोना गाइडलाइन के अनुसार होगी। इसके लिए कॉलेजों को निर्देश दिए जाएंगे। कुलपति की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की बैठक में डीन एकेडमिक प्रो. संजय स्वर्णकार, कुलसचिव डॉ. अनिल यादव, कानपुर विवि शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. बीडी पांडेय मौजूद रहे।

------

प्रवेश परीक्षा के फॉर्म 20 से भरे जाएंगे

विवि में संचालित बीबीए, बीसीए, एमबीए, एमसीए, हेल्थ साइंसेज व होटल मैनेजमेंट समेत अन्य कोर्स में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। इसके लिए छात्र छात्राएं 20 मार्च से प्रवेश परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे। इस बार उन्हें फॉर्म भरने के लिए 10 अप्रैल तक का समय मिलेगा। छात्रों को फॉर्म भरने के लिए 20 दिन का समय दिया जा रहा है। परिस्थितियां देखने के बाद तारीख बढ़ाई जा सकती है।

यह भी हुए निर्णय

-एमएलएम तृतीय सेमेस्टर के छात्र प्रमोट होंगे।

-होटल मैनेजमेंट व कैटरिग टेक्नोलॉजी के छात्रों का परीक्षा परिणाम आंशिक संशोधन करके निकाला जाएगा।

-इस वर्ष पास हुए 31 पीएचडी धारक छात्रों को भी उपाधि मिलेगी।

chat bot
आपका साथी