विवि और कॉलेज 20 मई तक बंद, एक नजर में पढ़िए कानपुर की शिक्षा जगत से जुड़ी खास खबरें

कानपुर में शिक्षा जगत में हलचल बनी रहती है नए पाठ्यक्रम के लिए विवि से संबद्ध कॉलेजों को एनओसी मिल गई है। वहीं सरकारी माध्यमिक कॉलेजों के शिक्षकों ने डीआइओएस से इलाज के लिए वेतन की मांग की है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 07:30 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 07:30 AM (IST)
विवि और कॉलेज 20 मई तक बंद, एक नजर में पढ़िए कानपुर की शिक्षा जगत से जुड़ी खास खबरें
एक नजर में शिक्षा की खबरें ।

सीएसजेएमयू और डिग्री कॉलेज 20 मई तक बंद

कोरोना महामारी को देखते हुए छत्रपति शाहूजी महाराज विवि व संबद्ध सभी डिग्री कॉलेजों में 20 मई तक अवकाश रहेगा। विवि के कुलसचिव डॉ. अनिल यादव ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया, इस अवधि में ऑनलाइन कक्षाएं भी संचालित नहीं होंगी। न ही कोई शिक्षक, छात्र या कर्मी कॉलेज आएंगे।

34 कॉलेजों को नए पाठ्यक्रम के लिए मिली एनओसी

छत्रपति शाहू जी महाराज विवि में सोमवार को हुई संबद्धता समिति की बैठक में 34 कॉलेजों को नए पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए एनओसी दे दी गई। विवि के कुलसचिव डॉ.अनिल यादव ने बताया कि उक्त सभी कॉलेजों में अब संबद्धता समिति के सदस्य निरीक्षण करेंगे, अगर सभी मानक पूरे होंगे तो नए सत्र से संचालक नए पाठ्यक्रमों में छात्रों के प्रवेश ले सकेंगे।

उन्होंने बताया कि संबद्धता को लेकर इस सत्र में 60 कॉलेज संचालकों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। उनमें से 56 कॉलेजों के फॉर्म को देखा गया, जबकि चार कॉलेजों की ओर से जमा फीस की जानकारी विवि को नहीं मिल सकी। 12 कॉलेजों में विभिन्न तरह की आपत्तियां सामने आईं। औरैया व फर्रुखाबाद में नए कॉलेजों को लेकर संचालकों ने आवेदन किया है। अभी उस पर विचार नहीं किया गया है।

समस्याएं बताएंगे प्रोफेसर, छात्र तलाशेंगे समाधान

छत्रपति शाहू जी महाराज विवि एक माह तक चलने वाली हैकेथॉन प्रतियोगिता का आयोजन करा रहा है। मंगलवार से शुरू होने वाले इस हैकेथॉन की थीम- आइडियाथॉन फॉर क्रिएङ्क्षटग सॉल्यूशंस फॉर कोविड एंड पोस्ट कोविड प्रॉब्लम्स रखी गई है। यानि प्रोफेसर छात्रों को कोरोना से जुड़ी समस्याएं बताएंगे और छात्र उसका समाधान तलाशेंगे।

विवि की आइटी विभागाध्यक्ष डॉ.राशि अग्रवाल ने बताया कि मंगलवार को इस हैकेथॉन का उद्घाटन कुलपति प्रो.विनय पाठक, गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी ग्रेटर नोएडा के कुलपति प्रो.भगवती प्रकाश शर्मा, आइआइटी के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल व प्रो.बीवी फणी आदि करेंगे। प्रतियोगिता पांच विभिन्न विषयों पर आयोजित की जाएगी। हैकेथॉन प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार जीतने वाली टीम को नकद 10 हजार रुपये मिलेंगे। साथ ही विवि के इंक्यूबेशन सेंटर के साथ जुड़कर अपना स्टार्टअप शुरू करने का भी मौका मिलेगा।

डीआइओएस सर, वेतन दीजिए

डीआइओएस सर, इलाज के लिए खाते में रुपये नहीं हैं, कृपया वेतन दे दीजिए। शहर के 141 सरकारी माध्यमिक कॉलेजों के 10 हजार शिक्षक व कर्मचारी यह गुहार लगातार कर रहे हैं। उन्हें अभी तक अप्रैल का वेतन भी नहीं मिला है। काकादेव निवासी शिक्षणेत्तर कर्मी संतोष तिवारी ने कहा कि वह 30 अप्रैल को कोरोना संक्रमित हो गए थे, इलाज के लिए खाते में रुपये नहीं थे।

डीआइओएस से उन्होंने वेतन के लिए बात की, पर सटीक जवाब नहीं मिला। इसी तरह उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ शर्मा गुट के जिलाध्यक्ष राकेश तिवारी एक शिक्षक की मदद करना चाह रहे थे, पर वेतन न मिलने के चलते मदद नहीं कर सके। शर्मा गुट के प्रदेशीय मंत्री हेमराज सिंह गौर ने कहा कि आपदा के इस दौर में भी डीआइओएस शिक्षकों को परेशान कर रहे हैं। वहीं इस पूरे मामले पर डीआइओएस सतीश तिवारी ने बताया कि 25 से अधिक कॉलेजों का वेतन जारी हो गया है, जल्द ही अन्य का भी भेज दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी