अब परिषदीय विद्यालयों से निकलेंगे क्रिकेटर और फुटबॉलर, नए सत्र से खेलों का होगा आयोजन

नए सत्र से छात्राएं खेलेंगी क्रिकेट फुटबाल व वॉलीबाल अब दिखेगा नया बदलाव। स्कूल महानिदेशक ने प्रदेश के सभी बीएसए को जारी किया आदेश बनेगी कार्ययोजना। छात्राओं के लिए अभी तक बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से इंडोर खेलों- लूडो कैरम खो-खो को कराया जाता है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 02:18 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 02:18 PM (IST)
अब परिषदीय विद्यालयों से निकलेंगे क्रिकेटर और फुटबॉलर, नए सत्र से खेलों का होगा आयोजन
कानपुर के परिषदीय विद्यालयों में खेले जाने वाले खेलों की प्रतीकात्मक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। अब परिषदीय व उच्च परिषदीय विद्यालयों से भी क्रिकेटर व फुटबाॅलर निकलेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संबद्ध स्कूलों की छात्राएं वॉलीबाॅल, फुटबाल व क्रिकेट में भी अपना हुनर दिखा सकेंगी। खेल के मैदानों पर वह चौके-छक्के लगा सकेंगी और गोल कर सकेंगी। स्कूल महानिदेशक ने छात्राओं के लिए इन खेलों के आयोजन को लेकर प्रदेश के सभी बीएसए को आदेश जारी कर दिए हैं। कहा जा रहा है, कि जैसे ही स्कूल खुलेंगे तो कोविड-19 के नियमों के साथ ही छात्राओं को इन नए खेलों में प्रतिभाग करने का मौका मिलेगा। बकायदा इसके लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।

अभी तक कराया जाता खो-खो, कैरम व लूडो

छात्राओं के लिए अभी तक बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से इंडोर खेलों- लूडो, कैरम, खो-खो को कराया जाता है। हालांकि बात पिछले सत्र की करें तो कोरोना महामारी के चलते विभाग किसी तरह की खेलकूद प्रतियोगिता नहीं करा सका। हालांकि अब जल्द ही इन स्कूलों के मैदानों का नजारा बदला हुआ दिखेगा।

बजट पर होगा सारा फोकस

नए खेलों को कराने के लिए बजट का भी प्रबंध करना होगा। इस संबंध में विभागीय अफसरों का कहना है, कि समय से बजट मिल जाएगा तो निश्चित तौर पर छात्राओं को नए खेलों में प्रतिभाग करने का मौका मिल सकेगा।

इनका ये है कहना

छात्राओं के लिए नए खेलों-क्रिकेट, फुटबाल व वॉलीबाल के आयोजन को लेकर स्कूल महानिदेशक ने आदेश जारी कर दिए हैं। जल्द ही इसकी कार्ययोजना तैयार कराएंगे। - डॉ.पवन तिवारी, बीएसए

chat bot
आपका साथी