जानिए, कोच ने ऐसे कौन से दिए हैं सीक्रेट टिप्स, जिससे कंगारुओं को छकाएंगे चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप को कोच कपिल देव पांडेय ने खास तरह से अभ्यास कराकर तैयार किया है। उनका मानना है कि आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के खिलाफ कुलदीप धमाकेदार वापसी करेंगी। रोवर्स मैदान में गेंदबाजी को लेकर खूब अभ्यास किया था।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 07:40 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 07:40 PM (IST)
जानिए, कोच ने ऐसे कौन से दिए हैं सीक्रेट टिप्स, जिससे कंगारुओं को छकाएंगे चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप
भारतीय टीम में कानपुर के कुलदीप का चयन ऑस्ट्रेलियाई दौरे में हुआ है।

कानपुर, जेएनएन। इस बार ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चाइनामैन गेंदबाज का अंदाज कुछ अलग होगा, क्योंकि उनके कोच ने सीक्रेट टिप्स देकर अभ्यास कराया है। कोच ने इस बार उन्हें खास तौर पर कंगारुओं को मैच में छका देने के लिए तैयार किया है। ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चयनित कानपुर के कुलदीप भारतीय टीम के साथ टेस्ट और एकदिवसीय मैच खेलेंगे।

कुलदीप को चाइनामैन गेंदबाज बनाने वाले कोच कपिल देव पांडेय को उम्मीद है कि इस बार वह कंगारुओं के खिलाफ धमाकेदार अंदाज में वापसी करेंगे। उन्होंने बताया कि कुलदीप को एकदिवसीय मुकाबलों के लिए गेंदबाजी में लगातार परिर्वतन व लाइन लेंथ पर फोकस रखने का अभ्यास कराया है। आस्ट्रेलिया में कुलदीप के लिए बिग स्पिन व टॉप स्पिन कारगर हथियार बनेगी। वह मिक्स गेंदबाजी के साथ गेंद को गुगली, चाइनामैन, फ्लाइट कराकर बल्ले से दूर रखते हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान करेंगे। टेस्ट में कुलदीप शुरू से ऑस्ट्रेलिया को खिलाफ बेहतर गेंदबाजी करते आ रहे हैं। इस बार पूरी उम्मीद है कि कुलदीप अपने रिकार्ड दोहराएंगे।

बतातें चले की धर्मशाला में वर्ष 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट कॅरियर की शुरुआत करने वाले कुलदीप यादव ने पहले मैच में ही ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को छका दिया था। पहले मैच में ही चाइनामैन कुलदीप ने ऑस्ट्रेलिया के मजबूत चार प्रमुख बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। एक बार फिर उनके कंधों पर स्पिनर गेंदबाजी की कमान हाेगी। वह 29 नवंबर से शुरू हो रही सीरीज में अपनी गेंदबाजी का जादू दिखाने के लिए तैयार हैं।

कुलदीप की चाइनामैन गेंदबाजी, जो सामान्य लेफ्ट आर्म स्पिनर की गेंद से विपरीत दिशा में जाती है, जिससे ऑस्ट्रलियाई बल्लेबाज चकमा खा जाते हैं। खासतौर पर टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज टिकने की कोशिश करता है तब कुलदीप की दोनों तरफ से स्पिन होने वाली गेंदबाजी को बल्लेबाज के लिए समझ पाना मुश्किल हो जाता है। कोच ने बताया कि आइपीएल में जाने से पहले कुलदीप ने जाजमऊ स्थित रोवर्स मैदान में गेंदबाजी स्किल व वैरियेशन को लेकर खूब अभ्यास किया था, जो अब ऑस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर फायदा देगा।

chat bot
आपका साथी