कानपुर शहर और ग्रामीण क्षेत्र मेगा वैक्सीनेशन आज, 60 हजार को वैक्सीन लगाने की तैयारी

कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर की आशंका के बीच वैक्सीनेशन में तेजी आई है शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र में लोग वैक्सीन लगवा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने मेगा वैक्सीन की तैयारी की है और सभी सीवीसी सेंटर में कोविशील्ड की डोज भेज दी है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:50 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:50 AM (IST)
कानपुर शहर और ग्रामीण क्षेत्र मेगा वैक्सीनेशन आज, 60 हजार को वैक्सीन लगाने की तैयारी
कानपुर में वैक्सीनेशन में तेजी आ रही है।

कानपुर, जेएनएन। जिले में कोरोना वायरस से बचाव के लिए मंगलवार को मेगा वैक्सीनेशन की तैयारी है। इसके तहत 60 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। शहर से लेकर ग्रामीण अंचल में 273 कोविड वैक्सीनेशन सेंटर (सीवीसी) बनाए गए हैं। वैक्सीनेशन के लिए ग्रामीण अंचल और शहर की मलिन बस्तियों में कलस्टर बनाए गए हैं, जहां सेंटर पर पंजीकरण कर वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं, शहरी क्षेत्र के कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर आनलाइन स्पाट बुङ्क्षकग कराने पर ही वैक्सीन लगाई जाएगी। अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा. जीके मिश्रा ने बताया कि मेगा वैक्सीनेशन के तहत 18-44 वर्ष के युवा एवं 45 एवं उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। शहरी क्षेत्र में महिलाओं को वैक्सीन लगाने के लिए विशेष सत्र डफरिन अस्पताल में लगाया जा रहा है। वहीं, अभिभावकों को वैक्सीन लगाने का इंतजाम ग्रीनपार्क स्टेडियम में किया गया है। इसके तरह ग्रामीण अंचल के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। सभी वैक्सीनेशन सेंटरों की सूची एनआइसी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है।

ग्राम पंचायत व मलिन बस्तियों में भी वैक्सीनेशन ग्राम पंचायत स्तर एवं शहरी क्षेत्र में मलिन बस्तियों में कलस्टर के माध्यम से वैक्सीनेशन किया जाएगा। यहां बनाए गए सेंटरों पर बिना पंजीकरण के ही वैक्सीन लगाई जाएगी।

निजी अस्पतालों में आन स्पाट वैक्सीनेशन जिले के तीन निजी अस्पतालों को स्वास्थ्य विभाग ने 500-500 डोज कोविशील्ड वैक्सीन की अलाट की हैं। इन सेंटरों पर आन स्पाट वैक्सीन लगवा सकते हैं। इसमें काकादेव स्थित पनेशिया हास्पिटल, सिविल लाइंस स्थित न्यू लीलामनी और बर्रा स्थित सत्या हास्पिटल एवं ट्रामा सेंटर शामिल हैैं।

जिले को मिली 65 हजार डोज : अपर निदेशक डा. जीके मिश्रा ने बताया कि जिले को कोविशील्ड की 65 हजार डोज मुहैया कराई गई है। जिसका भी वैक्सीनेशन होगा, पहली डोज कोविशील्ड ही लगाई जाएगी। कोवैक्सीन सिर्फ दूसरी डोज के लिए ही उपलब्ध है।

कोविड-19 का मेगा वैक्सीनेशन

विवरण - शहरी - ग्रामीण - कुल

लक्ष्य - 19,150 - 41,000 - 60,150

लगेंगी टीमें - 81 - 204 - 285

सीवीसी - 69 - 204 - 273

इनका किया इंतजाम

31 वैक्सीन डिलिवरी के लिए वाहन

21 कंप्यूटर सेट समेत कंप्यूटर आपरेटर

546 सुरक्षा गार्ड लगाए जाएंगे

chat bot
आपका साथी