Post Covid Effect: कोरोना से ठीक हुए तो गायब हो गई नींद और तेजी से धड़कने लगा दिल

कोराेना संक्रमण की चपेट में आकर ठीक होने के बाद कई लोगों में अनिद्रा और हार्ट बीट तेज होने की समस्या मिल रही है। एलएलआर अस्पताल के मेडिसिन विभाग में रोगियों के पहुंचने पर दवाओं की डोज बढ़ाई गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 03:58 PM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 03:58 PM (IST)
Post Covid Effect: कोरोना से ठीक हुए तो गायब हो गई नींद और तेजी से धड़कने लगा दिल
कानपुर के एलएलआर अस्पताल में आ रहे मरीज।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के बाद लोग अब नई तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा समस्या हृदय और उच्च रक्तचाप के रोगियों को हैं। उनमें हार्ट अटैक का खतरा भले ही कम हो गया है लेकिन अब कई तरह से दुष्प्रभाव बने हुए हैं। ज्यादातर लोगों की नींद गायब हो गई है तो बड़ी संख्या में लोगों की दिल की धड़कन तेज हो गई है। हाथ-पैर सुन्न होना और थकावट महसूस के लक्षण भी मिल रहे हैं। ऐसे मरीज एलएलआर अस्पताल में मेडिसिन विभाग में पहुंच रहे हैं।

कोविड की दूसरी लहर में बुजुर्गों के साथ ही युवा भी संक्रमित हो गए। उनमें से कुछ में हाई ब्लड प्रेशर, मधुमेह की समस्या थी रही। संक्रमण के चलते दिल की धड़कन अनियमित हो गई। कुछ की तेज तो कुछ की ज्यादा गति से चलने लगी। ऐसे मरीजों में सांस फूलने की दिक्कत भी शुरू हो गई। कुछ दूर चलने पर चक्कर आने की समस्या भी होने लगी।

हृदय रोग संस्थान के कार्डिक सर्जन प्रो. राकेश वर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बाद हृदय रोगियों में हार्ट अटैक का खतरा कम हो गया है। कुछ में एंजाइना के दर्द की शिकायत मिल रही है। उन्हें दवाओं से आराम मिल रहा है। किसी भी तरह की समस्या मिलने पर तुरंत डाक्टर को दिखाना चाहिए। नींद न आना भी उच्च रक्तचाप रोगियों के लिए घातक हो सकता है। जीएसवीएम मेडिकल कालेज के मेडिसिन विभाग के प्रो. एसके गौतम ने बताया कि हाई ब्लड प्रेशर के कुछ रोगियों में लो ब्लड प्रेशर की समस्या मिल रही है। इसी तरह से लो ब्लड प्रेशर के रोगियों का ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ मिल रहा है। उन्हें आराम करने की सलाह दी गई है, दवाओं के डोज में बदलाव किया गया है।

chat bot
आपका साथी