IIA Kanpur की सराहनीय पहल, महज दस रुपये में दे रहा पल्स ऑक्सीमीटर, सभी दवाएं और थर्मामीटर भी

इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आइआइए) से जुड़े उद्यमियों के समूह भी कोरोना आपदा काल में मदद के लिए आगे आया है। कोरोना संक्रमितों को चिकत्सकीय परामर्श के साथ जंग जीतने का हौसला भी दे रहा है। संस्था के कार्यालय में तीमारदार को आकर समस्या बतानी होगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 09:32 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 06:38 PM (IST)
IIA Kanpur की सराहनीय पहल, महज दस रुपये में दे रहा पल्स ऑक्सीमीटर, सभी दवाएं और थर्मामीटर भी
आइआइए मरीजों को उपलब्ध करा रही आइसोलेशन किट। प्रतीकात्मक फोटो

कानपुर, [अनुराग मिश्र]। कोरोना आपदाकाल में इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आइआइए) से जुड़े उद्यमियों के समूह ने कोरोना संक्रमितों की मदद को हाथ बढ़ाए हैैं। वह निश्शुल्क चिकित्सकीय परामर्श के साथ दवाएं व अन्य जरूरी संसाधन उपलब्ध करा रहे हैं और संक्रमितों और उनके तीमारदारों को भरोसा दिला रहे हैैं कि घबराना नहीं, हम आपके साथ हैं...ये जंग हम ही जीतेंगे।

महामारी काल में पिछले साल से ही जरूरतमंदों की मदद में लगे एसोसिएशन सदस्यों ने बढ़चढ़ कर पहल की है। आइआइए के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील वैश्य बताते हैैं कि मंडलाध्यक्ष आलोक अग्रवाल, चैप्टर अध्यक्ष जय हेमराजानी और महामंत्री दिनेश बरासिया के अलावा सदस्यों के साथ मदद के लिए कार्ययोजना तैयार की। मंडलाध्यक्ष ने डॉ. प्रदीप अग्रवाल, डॉ. दीपक यागनिक और डॉ. मनीषा गुप्ता से बात की। वह मरीजों की मदद को तैयार हो गए। इसमें डॉ. प्रदीप शाम 6 से 8, डॉ. दीपक दोपहर 12 से एक और डॉ. मनीषा शाम सात से आठ बजे तक फोन पर परामर्श देंगे।

ऐसे ले सकते चिकित्सकीय परामर्श

मंडलाध्यक्ष आलोक अग्रवाल बताते हैैं कि संस्था के कार्यालय में तीमारदार को आकर समस्या बतानी होगी। इसके बाद वहां से संबंधित चिकित्सक का मोबाइल नंबर दिया जाएगा ताकि वह समस्या समझकर इलाज बता सकें। इसके बाद उद्यमी आपसी सहयोग से तैयार कराई होम आइसोलेशन की जरूरी दवाओं और संसाधनों की किट उपलब्ध कराएंगे। इसके लिए मरीज के तीमारदारों को 10 रुपये और आधार कार्ड की फोटोकॉपी देनी होगी। आइसोलेशन किट में पल्स ऑक्सीमीटर भी होगा लेकिन उसकी कमी को देखते हुए जरूरत पूरी होने पर वह वापस लिए जाएंगे ताकि दूसरे मरीजों की मदद की जा सके। आगे इस मदद का दायरा और बढ़ाएंगे। पूर्व में जरूरतमंद लोगों को आक्सीजन भी उपलब्ध कराई थी। प्रदेश भर में संस्था के पदाधिकारियों से यूं ही लोगों की मदद करने का आह्वïान भी किया गया है।

कोरोना काल से पहले भी निश्शुल्क करा रहे थे इलाज

पूर्व में भी संस्था में डॉ. प्रदीप अग्रवाल मंगलवार को बैठते थे। यहां मरीजों को देखते थे और संस्था ही लोगों को दवाएं उपलब्ध कराती थी लेकिन कोरोना काल की वजह से वह सेवाएं रुकीं तो अब यह नई व्यवस्था की गई है।

ये है किट में

पांच दिन के लिए  डोलो 650 एमजी, डॉक्सी साइलिन 100 एमजी

तीन दिन के लिए आइवरमेक्टिन 12 एमजी, लिम्सी 500एमजी, फोमोसिड (40), टेलीकास्ट, जिंकोनिया

स्टीम इनहेलेशन के लिए बीटाडीन गार्गल

ये मिलेंगे उपकरण

डिजिटल थर्मामीटर

एन-95 मास्क-12

सैनिटाइजर-एक बोतल

आक्सीमीटर-वापसी के वायदे के साथ

chat bot
आपका साथी