COVID-19 Attack on Lions: इटावा सफारी पार्क में दो शेरनियों की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में कराई गईं भर्ती

इटावा जंगल सफारी की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक तस्वीर।

COVID-19 Attack on Lions हैदराबाद में शेरों के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद केंद्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण ने सभी चिडिय़ाघरों पर सफारी पार्क को अलर्ट जारी किया था। सफारी पार्क से आठ शेरों के सैंपल इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (आइवीआरआइ) बरेली भेजे गए थे।

Shaswat GuptaThu, 06 May 2021 09:31 PM (IST)

इटावा, जेएनएन। COVID-19 Attack on Lions सफारी पार्क के एक शेर के कोरोना संक्रमित होने व दूसरा संदिग्ध मिलने की गुरुवार को आई रिपोर्ट से खलबली मच गई है, हालांकि सफारी प्रशासन अभी रिपोर्ट की बात स्वीकार नहीं कर रहा है। अधिकारियों का कहना है कि आठ शेरों के सैंपल गुरुवार को ही भेजे गए हैैं। इधर दो शेरनियों की तबीयत बिगडऩे पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फिलहाल कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका के चलते अलर्ट जारी कर दिया गया है और कर्मचारियों को एहतियात बरतने के आदेश दिए गए हैं।

हैदराबाद में शेरों के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद केंद्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण ने सभी चिडिय़ाघरों पर सफारी पार्क को अलर्ट जारी किया था। सफारी पार्क से आठ शेरों के सैंपल इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (आइवीआरआइ) बरेली भेजे गए थे। वहां से एक शेर के संक्रमित मिलने की जानकारी आई जबकि दूसरा संदिग्ध मिला। यह रिपोर्ट आने के बाद भी सफारी पार्क प्रशासन फिलहाल इस पर खामोशी साधे है। इधर जानकारी मिली है कि शेरनी जेनिफर व शेरनी गौरी को बीमार हालत में सफारी पार्क के पशु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्हें ग्लूकोज चढ़ाया जा रहा है। बताया गया है कि दोनों की किडनी में इन्फेक्शन की आशंका है। फिलहाल डॉक्टरों को लगातार निगरानी करने के लिए कहा गया है। यहां जानवरों के पास जाने वाले सभी कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। सभी कर्मचारियों की आरटीपीसीआर जांच कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस का जंगल के राजा पर भी हमला, इटावा जंगल सफारी का एक शेर पॉजिटिव

हवा से या किसी के द्वारा हो सकता है इंफेक्शन: शेरों के इन्फेक्शन की कई बार पैथोलॉजी जांच कर चुके डॉ. एससी गुप्ता ने बताया कि संक्रमण हो सकता है। ये या तो उनके पास जाने वाले किसी केयर टेकर के जरिए हो सकता है या यह भी आशंका है कि जब शेरों के सैंपल लिए गए हों तो बेहोश किए जाने के दौरान कोई केयर टेकर संक्रमित रहा हो। उन्होंने यह भी कहा कि इस समय वायरस हवा में है। इसे एयर वार्न इंफेक्शन कहा जा रहा है। जो किसी को भी कहीं भी हो सकता है। यह बात अलग है किसी को इन्फेक्शन कम हो या किसी को ज्यादा।

इनका ये है कहना

सफारी पार्क के शेरों की कोरोना जांच के लिए आठ सैंपल भेजे गए हैं। अभी रिपोर्ट नहीं मिली है। रिपोर्ट के आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। जहां तक शेरनियों के बीमार होने की बात है तो थोड़ी बहुत बीमारी चलती रहती है। - केके सिंह, निदेशक इटावा सफारी पार्क 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.