Coronavirus Vaccination: युवाओं का वैक्सीनेशन आज से, कानपुर में 15 सेंटरों पर लगेगी कोवैक्सीन

कानपुर में 18 साल से अधिक के युवाओं को वैक्सीन लगाने की तैयारी कर ली गई है पहले दिन रजिस्ट्रेशन कराने वालों का वैक्सीनेशन होगा और तीन हजार डोज लगाए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र में भी चार सेंटर बनाए गए हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 07:50 AM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 07:50 AM (IST)
Coronavirus Vaccination: युवाओं का वैक्सीनेशन आज से, कानपुर में 15 सेंटरों पर लगेगी कोवैक्सीन
विश्वास की वैक्सीन अब युवाओं के लिए भी।

कानपुर, जेएनएन। एक मई से शुरू होने वाले युवाओं के वैक्सीनेशन को लेकर शहर में तैयारियों का दौर देर रात तक चलता रहा। प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने सेंटरों पर वैक्सीनेशन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया। प्रथम दिन शहर के 15 सेंटरों पर कोवैक्सीन के तीन हजार डोज लगाए जाएंगे। ऑनलाइन पंजीयन करने वालों को ही इसमें शामिल किया जाएगा।

अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. जीके मिश्रा के मुताबिक एक मई से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन के लिए 15 सेंटरों पर तीन हजार कोवैक्सीन के डोज लगाए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र में चार और शहरी क्षेत्र में 11 सेंटरों का चयन किया गया है। सभी सेंटरों पर वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती कर दी गई है। एक दिन पहले ही प्राइवेट सेंटरों से वैक्सीन हेडक्वार्टर पर जमा करने का निर्देश जारी कर दिए गए थे।

आज इन सेंटरों पर होगा वैक्सीनेशन : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कल्याणपुर, चौबेपुर, बिल्हौर, सरसौल, बिधनू, जागेश्वर हॉस्पिटल, ग्वालटोली, एसएडी हरङ्क्षजदर नगर, किदवई नगर, यूएचएम चिकित्सालय, चाचा नेहरू, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, हुंमायुबाग, नेहरू नगर, कैंट।

युवाओं के साथ सभी का वैक्सीनेशन : अधिकारियों के मुताबिक एक मई से युवाओं में होने वाले वैक्सीनेशन के साथ अन्य आयुवर्ग का वैक्सीनेशन भी विधिवत चलता रहेगा। शेड्यूल के आधार पर सबको वैक्सीन लगाई जाएगी। दूसरी डोज के लिए पहले से निर्धारित सेंटरों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा।

युवाओं ने कही ये बात वैक्सीन लगवाने को लेकर उत्साहित हूं। कोविड महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन में युवाओं की भागीदारी सर्वाधिक रहेगी। युवा नियमों का पालन करते हुए वैक्सीनेशन के तीसरे चरण को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे। - रोहित, कर्रही। संक्रमण से समाज को बचाने के लिए युवा उत्साह के साथ संयम का परिचय देते हुए वैक्सीनेशन सेंटर पर जाएंगे। वैक्सीन लगने के बाद भी सभी नियमों का पालन करते हुए संक्रमण के खिलाफ जंग में भूमिका निभाऊंगा। - पुनीत राज शर्मा, अफीम कोठी।

जिम्मेदार भी हैं तैयार

सभी से अपील है कि वैक्सीनेशन के लिए सेंटरों पर पहुंचे और मास्क व शारीरिक दूरी का पालन करते हुए वैक्सीन लगवाएं। अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन पंजीयन करवाने के साथ दूसरों को भी इसके लिए जागरूक करें। - डॉ. राजशेखर, मंडलायुक्त।

वैक्सीनेशन को लेकर रणनीति बनाई गई है। शहरवासियों से अपील है कि अधिक से अधिक लोग नियमों का पालन करते हुए मास्क लगाकर वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे और वैक्सीन लगवाएं। -आलोक तिवारी, डीएम।

chat bot
आपका साथी