अपनी चिंता छोड़कर बेटी बन निभा रहीं सेवा धर्म, प्रेरणादायक है उनकी कर्तव्य परायणता

चौबेपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कानपुर के केशवपुरम कल्याणपुर निवासी एएनएम (डब्लूएचडब्लू) ज्योति कर्तव्यों का फर्ज निष्ठा से निभा रही हैं। टीकाकरण की जिम्मेदारी दी गई तो वह अपनी टीम के साथ जुट गईं। करीब तीन हजार से ज्यादा कोविड का टीकाकरण कर चुकी हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 10:52 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 10:52 AM (IST)
अपनी चिंता छोड़कर बेटी बन निभा रहीं सेवा धर्म, प्रेरणादायक है उनकी कर्तव्य परायणता
कानपुर की ज्योति निभा रहीं अपना फर्ज।

कानपुर, जेएनएन। कोविड संक्रमण की जांच व टीकाकरण में लगी चौबेपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम ज्योति का जज्बा काबिले तारीफ हैं। वह अपनी चिंता छोड़ बेटी बन कर चिकित्सा सेवा का धर्म निभा रही हैं। वह अब तक तीन हजार से ज्यादा लोगों को कोविड का टीकाकरण भी करवा चुकी हैं। उनका यह जज्बा सहकर्मियों को कर्तव्य परायणता की प्रेरणा दे रहा हैं। ज्योति पर एक और जिम्मेदारी हैं। वह कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन व टीकाकरण की नियमित रिर्पोट विभाग को भेजती हैं।

केशवपुरम कल्याणपुर में रहने वाली एएनएम (डब्लूएचडब्लू) ज्योति,चौबेपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कर्तव्यों का फर्ज बखूबी निभा रही हैं। कोविड संक्रमण के पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए मरीजों की जांच व उनका इलाज बेहद कठिन काम था, लेकिन चिकित्सा अधीक्षक डॉ. यशोवर्धन सिंह ने यह जिम्मेदारी एएनएम ज्योति को सौपी। वह डर व चिंता छोड़ कोरोना वारियर बन कर अपने कार्य में लग गईं। उन्होने बताया कि पूरे दिन संक्रमित मरीजों के साथ रहने के बाद घर के सदस्यों की चिंता भी रहती थी। यह कार्य बेहद मुश्किल भरा था लेकिन उनके सेवा के जज्बे को आत्मबल मिलता गया।

मरीजों की देखभाल व जांच में पूरे दिन का समय पता ही नही चलता था। उन्हे इधर टीकाकरण की जिम्मेदारी दी गई तो वह अपनी टीम के साथ जुट गईं। अब तक करीब तीन हजार से ज्यादा कोविड का टीकाकरण कर चुकी हैं। वह कहती हैं कि इन दिनों संक्रमण का दूसरा चरण शुरू हो चुका हैं। ऐसे में चिकित्सक व एएनएम ही फ्रंट लाइन में आगे हैं। हम लोगों की टीम एक दूसरे का हौसला बढ़ाते हुए मरीजों की सेवा में लगी हैं। उन्हे जो जिम्मेदारी दी जायेगी। वह निभाएंगी।

chat bot
आपका साथी