आज कानपुर आएंगे कोरोना वैक्सीन के 64 हजार डोज, शनिवार को 1400 लोगों को लगेगा टीका

कानपुर में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 6400 वॉयल की पहली खेप आ रही है। शनिवार को शुभारंभ के बाद प्रत्येक सोमवार व शुक्रवार को टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इसमें 100 जगहों पर 100 टीमें टीका लगाने के लिए मुस्तैद होगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 07:46 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 07:46 AM (IST)
आज कानपुर आएंगे कोरोना वैक्सीन के 64 हजार डोज, शनिवार को 1400 लोगों को लगेगा टीका
कानपुर में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी हैं।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारियां पूरी हो गईं हैं। सीएमओ डॉ अनिल कुमार मिश्रा ने बताया कि बुधवार को वैक्सीन के 6400 वॉयल शहर आ जाएंगे। इनसे करीब 64 हजार लोगों को टीका लगाया जा सकेगा। वैक्सीन के वॉयल सीएमओ कार्यालय में रखे जाएंगे।

शनिवार से शुरू होगा टीकाकरण अभियान

शनिवार से टीकाकरण को लेकर अभियान शुरू होगा। पहले दिन 14 केंद्रों पर टीकाकरण होगा। हर केंद्र पर 100 डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। इस तरह कुल 1400 लोगों को पहले दिन टीका लगेगा। टीकाकरण के शुभारंभ के बाद 100 जगहों पर 100 टीमें वैक्सीन लगाने का काम प्रत्येक सोमवार व शुक्रवार को करेंगी। कोरोना से लड़ाई के लिए पुलिस, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है।

वैक्सीन की सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

वैक्सीन के मुख्य भंडार गृह से लेकर लाभार्थियों के लगने तक हर स्थान पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहेंगे। नोडल अधिकारी एसपी यातायात बसंत लाल ने बताया कि वैक्सीन की सुरक्षा और केंद्रों पर भीड़ न लगने देने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। जिले में सीएमओ कार्यालय में मुख्य भंडार गृह बनाया गया है। वहां 24 घंटे एक हेड कांस्टेबल और तीन सशस्त्र सिपाही तैनात रहेंगे। किसी को भी बिना परिचय पत्र के वैक्सीन सेंटर के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी।

वैक्सीनेशन सेंटर पर भी रहेगी पुलिस

साथ ही शहर में 21 सहायक भंडार गृह बनाए गए हैं। यहां भी सुरक्षा के लिए दो सिपाही तैनात रहेंगे। मुख्य भंडार गृह से सहायक भंडार गृह वैक्सीन लाते समय दोनों पुलिसकर्मी वैक्सीन वाहन के साथ रहेंगे। वैक्सीनेशन केंद्र पर एक सिपाही व एक होमगार्ड तैनात रहेगा। यहां तैनात सिपाही को वैक्सीनेशन अफसर वन का नाम दिया गया है, जो लाभार्थी की लिस्ट के साथ मुख्यद्वार पर रहेगा। लाभार्थियों को अपना परिचय पत्र साथ लाना होगा। सिपाही परिचय पत्र से मिलान के बाद ही उन्हें अंदर जाने देगा। इससे पहले वह कोविड प्रोटोकॉल से भी उन्हें अवगत कराएगा।

वैक्सीन लगाने के बाद रेस्ट रूम में होगा रुकना

वैक्सीन लगने के बाद एक रेस्ट रूम में लाभार्थी को बैठाया जाएगा। होमगार्ड जिसे वैक्सीनेशन अफसर फोर का नाम दिया है, उसकी जिम्मेदारी होगी कि वह हर लाभार्थी को वैक्सीन लगने के बाद कम से कम 30 मिनट तक रेस्ट रूम में रखेगा। स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या नहीं होने पर उन्हें घर जाने दिया जाएगा। सभी थाना प्रभारियों और सीओ को भी पत्र भेजकर वैक्सीनेशन केंद्रों पर नजर रखने के लिए कहा गया है। किसी भी आपात स्थिति में तत्काल थाना पुलिस सहयोगी करेगी।

16 जनवरी को यहां लगेंगे टीके

एडिशनल सीएमओ डॉ. एके कनौजिया के मुताबिक, 16 जनवरी को कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय, डफरिन अस्पताल, उर्सला अस्पताल, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, ग्वालटोली स्थित अर्बन पीएचसी, सरसौल, भीतरगांव, बिधनू, पतारा, घाटमपुर, कल्याणपुर, चौबेपुर, शिवराजपुर, बिल्हौर सीएचसी में वैक्सीन लगेगी।

27 थाना क्षेत्रों में वैक्सीनेशन केंद्र

एसपी यातायात ने बताया कि जिले के 27 थानाक्षेत्रों के 67 स्थानों पर 100 बूथ बनाए गए हैं। शहर में काकादेव, किदवई नगर, स्वरूपनगर, चकेरी, कल्याणपुर, सीसामऊ और नजीराबाद में अधिकांश वैक्सीनेशन केंद्र स्थित हैं।

मुख्य भंडार गृह : जिला वैक्सीन स्टोर, सीएमओ कार्यालय।

सहायक भंडार गृह : कल्यानपुर, सरसौल, बिधनू, बिल्हौर, शिवराजपुर, चौबेपुर, ककवन, घाटमपुर, पतारा, भीतरगांव के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और अनवरगंज, केपीएम, गीता नगर, हरजिंदरनगर, ग्वालटोली, कैंट, हुमायुंबाग, गुजैनी, नवाबगंज, किदवई नगर, सर्वोदय नगर के नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र।

एक वॉयल में होंगे 10 डोज

कोरोना वैक्सीन के एक वॉयल में 10 डोज होते हैं। पहले चरण में 6400 वॉयल आए हैं। इस लिहाज से 64 हजार लोगों का टीकाकरण हो सकेगा।

chat bot
आपका साथी