Coronavirus Safety TIPS: डॉक्टर से जानिए कोरोना की रोकथाम के उपाय, पाएं- वैक्सीन संबंधी हर शंका का समाधान

Coronavirus Safety TIPS कोविड संक्रमण से बचाव के लिए दैनिक जागरण के हैलो डॉक्टर कार्यक्रम उर्सला अस्पताल के सीएमएस डॉ. अनिल निगम ने यह बात कही। उन्होंने पाठकों के मन में उठने वाले प्रश्नों का उत्तर देकर उन्हें संतुष्ट किया।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 07:10 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 07:10 AM (IST)
Coronavirus Safety TIPS: डॉक्टर से जानिए कोरोना की रोकथाम के उपाय, पाएं- वैक्सीन संबंधी हर शंका का समाधान
हैलो डॉक्टर कार्यक्रम में पाठकों के सवालों का जवाब देते डॉ. अनिल निगम।

कानपुर, जेएनएन। Coronavirus Safety TIPS शहर में कोविड संक्रमण दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में जागरूकता और कोविड नियमों का पालन करना बेहद जरूरी हो गया है। महामारी के दंश से बचने के लिए मास्क, शारीरिक दूरी और सैनिटाइजेशन के साथ वैक्सीनेशन बेहद जरूरी है। संक्रमण के लक्षण दिखने पर तुरंत अपने नजदीकी सेंटर पर जाकर जांच कराएं और संक्रमण से स्वयं और अपने परिवार को सुरक्षित रखें। कोविड संक्रमण से बचाव के लिए दैनिक जागरण के हैलो डॉक्टर कार्यक्रम उर्सला अस्पताल के सीएमएस डॉ. अनिल निगम ने यह बात कही। उन्होंने न केवल पाठकों के मन में उठने वाले प्रश्नों का उत्तर देकर उन्हें संतुष्ट किया, बल्कि टीकाकरण, बचाव, लक्षण और होम क्वारंटीन लोगों के जरूरी उपाए बताए।

 संक्रमण से कैसे बचें, अगर कोई संक्रमित आस-पास हो तो क्या करें? - देवेंद्र कुमार, लालबंगला

- होम आइसोलेट मरीजों से उचित दूरी बनाकर रहे। मास्क, शारीरिक दूरी व सैनिटाइजेशन का उपयोग जरूर करते रहें। अति आवश्यक होने पर ही घर से निकले। सुरक्षा के लिए जरूरी सभी मानकों को हमेशा उपयोग करते रहे।  कैंसर का मरीज हूं, वैक्सीनेशन से किसी प्रकार का नुकसान तो नहीं होगा? - अमित पांडेय, पनकी

- वैक्सीनेशन पूर्ण रूप से सुरक्षित है। इससे किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा। नजदीकी सेंटर पर जाकर इसे तुरंत लगवा सकते हैं। यह आपके लिए बेहद जरूरी है।

 पहली डोज लग गई है। दूसरी डोज कितने समय बाद लगवानी चाहिए? - शारदा दुबे, आर्यनगर

- छह से सात सप्ताह के भीतर लगवा सकते हैं। पहले चार सप्ताह का समय दिया जा रहा है। अब उसे बढ़ा दिया गया है। ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा ले आसानी से लग जाएगी।

गले में काफी दिनों से गांठ है। जिसके कारण डर लगता है, कोई सुझाव दें?  - शिल्पा ओझा, विजय नगर

- डरें नहीं, कोविड जैसे लक्षण होने पर जांच जरूर कराए। इसके साथ ही घर पर सुरक्षित रहकर फल, हरी सब्जी खाने के साथ योग जरूर करते रहे। कोविड वैक्सीन लगवानी है, कहां पर आसानी से लग सकती है? - नम्रता अग्रवाल, निराला नगर

- शहर में लगभग 120 सेंटरों पर वैक्सीनेशन चल रहा है। नजदीकी सेंटर पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

 क्या हवा से भी संक्रमण होने की संभावना है कैसे बचाव करें?  - सुभाष आर्य, नारायणपुरी जूही

- हवा से संक्रमण होने की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है। फिर भी संक्रमण के इस दौर में बचाव करते हुए मास्क व सैनिटाइजेशन का प्रयोग जरूर करते रहे। हालांकि डब्ल्यूएचओ ने अभी तक हवा से संक्रमण की बात पुष्टि नहीं की है।

बच्चा दो वर्ष है क्या एहतियात बरतनी चाहिए?  - मनीषा द्विवेदी, बर्रा दो

 - बच्चों को बाहर मत जाने दे। उनके खान-पान पर विशेष ध्यान दे। बाहर से आने वाले फल व सब्जी को धोकर ही खाएं और बाहर से आने वालों से दूर रखें। महामारी के समाप्त होने में कितना समय और है? - अनिल कुमार, शिवराजपुर

- हर महामारी का एक औसत समय होता है। इस पर कई शोध चल रहे हैं। शरीर धीरे-धीरे इम्यूनिटी को मजबूत करता रहता है और संक्रमण का खतरा टलता जाता है। कई दिनों से खाने में स्वाद नहीं आ रहा है, क्या यह कोरोना के लक्षण है?  - सोनिया, गोविंद नगर

- टेस्ट कम आना या नहीं आना सुगंध नहीं आना कोरोना के लक्षण हो सकते हैं। तुरंत कोविड जांच कराए। बेटी का एंटीजन पॉजिटीव आया है कुछ जरूरी सुझाव दें?  - राजेश सैनी, किदवई नगर

- कोविड की जरूरी दवाओं का प्रयोग समय पर करते रहे। बुखार आने पर पैरासिटामॉल दें। कोई दिक्कत होने पर सीटी स्कैन जरूर करा लें। दस दिनों में संक्रमण स्वत: ही समाप्त हो जाएगा।  पति को बुखार है क्या करें? - प्रियंका मेहरोत्रा, किदवई नगर

- बुखार अगर कई दिनों से आ रहा है। तो चिंता की बात है। बुखार के साथ अगर खासी आ रही हो तो सीटी स्कैन करा लें और डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

इन्होंने भी किए सवाल: ओमप्रकाश गुप्ता मोतीमोहाल, अवधेश मिश्रा, शारदा नगर, नीता गुप्ता आर्यनगर, सीपी शुक्ला बर्रा, एमके शुक्ला पांडुनगर।

कोरोना संक्रमण के लक्षण: कोरोना के दूसरे फेज में आमतौर पर दिखने वाले लक्षणों में पीठ में दर्द, शरीर में दाने, एलर्जी, भोजन में टेस्ट नहीं आना, कमजोरी, बुखार, खासी, खराश, गले व आंख में जलन, मुंह में छाले।

सावधानियां: जरूरी होने पर ही घरों से निकलें, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। फल व सब्जी को नमक के पानी से धोकर खाएं। दिन में कई बार हाथ साबुन से जरूर साफ करें। शारीरिक दूरी व मास्क जरूर लगाएं और कपड़ों के मास्क के साथ सर्जिकल मास्क का उपयोग करते रहे।

इनका करें सेवन: हरी सब्जी व मौसमी फल, चने, दाल, अंकुरित करके खाएं। प्रोटीन के लिए अंडा का सेवन लाभकारी रहेगा। विटामिन सी वाले फल, नीबू, संतरा और आंवला खाते रहे। ङ्क्षजक, विटामिन सी और डी के साथ बुखार आने पर कैल्पाल और डॉक्सी को भी डॉक्टर के परामर्श से ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी