कानपुर में ड्रोन कैमरे से चलाया जा रहा चेकिंग अभियान, बिना मास्क लगाए लोगों का कट रहा चालान

बड़ा चौराहा शिवाला बाजार मेस्टन रोड परेड माल रोड आदि क्षेत्रों में एसपी पूर्वी व कोतवाली की फोर्स ने नियम तोड़ने वालों के खिलाफ चालान की कार्रवाई की। एसपी पूर्वी राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि हाईकोर्ट व शासन की ओर से मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है।

By ShaswatgEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 01:31 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 01:31 PM (IST)
कानपुर में ड्रोन कैमरे से चलाया जा रहा चेकिंग अभियान, बिना मास्क लगाए लोगों का कट रहा चालान
चालान कटने के पुलिस से बातचीत करता युवक।

कानपुर, जेएनएन। शहर में लगातार बढ़ते कोरोना के केस निकलने के बाद भी लापरवाह लोग अपनी लापरवाही नहीं छोड़ रहे हैं। कोविड नियमावली का उल्लंघन करते हुए बिना मास्क लगाए का चालान करने के लिए पुलिस ने अनोखा रास्ता निकालाव् शुक्रवार को पुलिस ने ड्रोन कैमरे से अभियान चलाकर कार्रवाई शुरू की। बड़ा चौराहा, शिवाला बाजार, मेस्टन रोड, परेड, माल रोड आदि क्षेत्रों में एसपी पूर्वी व कोतवाली की फोर्स ने नियम तोड़ने वालों के खिलाफ चालान की कार्रवाई की। 

एसपी पूर्वी राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि हाईकोर्ट व शासन की ओर से मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। इसी के चलते कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ ही बिना लगाए लोगों के चालान किए जा रहे हैं। ड्रोन कैमरे से भीड़ में भी बिना मास्क लगाए लोगों पर आसानी से नजर रखी जा सकती है। इसी वजह से ड्रोन कैमरे की मदद से चालान किए जा रहे हैं। यह अभियान पूरे शहर में चल रहा है। कोतवाली थाना प्रभारी संजीवकांत मिश्र ने बताया कि सुबह 11 बजे से एक बजे तक करीब 70 लोगों के चालान किए जा चुके हैं।

आरपीएफ इंस्पेक्टर  ने सेंट्रल स्टेशन परिसर में भी यात्रियों को किया गया कोविड के प्रति जागरूक

कोविड-19 का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। इसे लेकर हर विभाग जागरूकता अभियान भी लगातार चला रहा है लेकिन लोग हैं कि संभलने को तैयार ही नहीं है। सेंट्रल स्टेशन पर भी यात्रियों की यही स्थिति है। इसे लेकर शुक्रवार को आरपीएफ ने अभियान चलाया और हाथ जोड़कर लोगों को मास्क बांटे। ट्रेनों में सफर के दौरान यात्री लापरवाही कर रहे हैं। इस पर शुक्रवार को आरपीएफ इंस्पेक्टर प्रद्युम्न कुमार ओझा ने अपनी टीम के साथ सेंट्रल स्टेशन पर अभियान चलाया। ट्रेनों से आने वाले यात्रियों को हाथ जोड़कर मास्क की अहमियत बताई और फिर उन्हेंं मास्क देकर लगाने को कहा। स्वर्ण शताब्दी, कामाख्या आनंद विहार, जोधपुर हावड़ा समेत एक दर्जन ट्रेनों में आरपीएफ ने टीम बनाकर मास्क जागरूकता अभियान चलाया। इसके साथ ही सेंट्रल स्टेशन परिसर में आने वाले यात्रियों ट्रेनों का इंतजार कर रहे यात्रियों को भी कोविड-19 संक्रमण के गंभीर खतरे की जानकारी देते हुए मास्क और सैनिटाइजर की अहमियत बताई गई। आरपीएफ ने इस मौके पर 200 से ज्यादा यात्रियों को अभियान चलाकर मास्क पहनाया। आरपीएफ इंस्पेक्टर ने बताया कि हर जगह लोगो का चालान किया जा रहा है। ऐसे में सेंट्रल स्टेशन पर आरपीएफ लोगों से मास्क लगाने की अपील कर रही है। इसके लिए कई टीमों को लगाया गया है। वर्तमान में सेंट्रल स्टेशन से प्रतिदिन 70 जोड़ी ट्रेनें चल रही हैं। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा ट्रेनों में बिना मास्क लगाए यात्रियों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। इस अभियान में एसआई अशरफ अली, एसआई आरती कुमारी, सुषमा, मिथलेश यादव व अन्य आरपीएफ सिपाही शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी