Coronavirus: तेजी से फैल रहा नया वैरिएंट ओमिक्रोन, पोस्ट कोविड मरीज बरतें बेहद सावधानी

देश में नए वैरिएंट के अबतक चार संक्रमित मिल चुके हैं कोरोना से उबरने वाले लोगों में तेजी से नए वैरिएंट ओमिक्रोन का संक्रमण हो रहा है। इससे बचाव के उपाए अपनाने के साथ लोगों को बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 09:54 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 09:54 AM (IST)
Coronavirus: तेजी से फैल रहा नया वैरिएंट ओमिक्रोन, पोस्ट कोविड मरीज बरतें बेहद सावधानी
ओमिक्राेन वैरिएंट तेजी से फैल रहा है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के अब तक चार संक्रमित अपने देश में मिल चुके हैं। जो कर्नाटक के बेगलुरु में दो, गुजरात के जामनगर और मुंबई में एक-एक संक्रमित मिले हैं। कोरोना का नया वैरिएंट वायरस में म्यूटेशन से बना है, इसलिए पहले कोरोना की चपेट में आ चुके लोगों में तेजी से संक्रमण कर रहा है। इसलिए उन्हें सावधानी बरतने की जरूरत है। गंभीर बीमारियों मधुमेह, किडनी, दिल की बीमारी, हाइपरटेंशन, कैंसर और गर्भवती महिलाओं को सतर्क रहने की जरूरत है। साथ ही फेफड़े की पुरानी बीमारी, अस्थमा एवं सीओपीडी के मरीज भी सावधानी बरतें।

उत्तर प्रदेश का कानपुर देश का बड़ा औद्योगिक शहर है, यहां से देश-दुनिया का सीधा जुड़ाव है। रोजाना लोगों का आना-जाना लगा रहता है। इसलिए अब सभी लोगों को सतर्कता बरतने की जरूरत है। कोविड प्रोटोकाल का पालन जरूर करें। बेवजह घूमना-फिरना बंद कर दें। भीड़-भाड़ की जगह पर जाने से बचें। खासकर बुजुर्गाें और बच्चों को लेकर न जाएं। अगर जाएं तो मास्क लगाकर जाएं। घर आकर अच्छी तरह से हाथ-पैर धोने के बाद भी अंदर जाएं।

-जिन्हें पहले कोरोना हुआ था, उनमें अभी भी कोरोना की मदद करने वाले रिसेप्टर हैंं। कोरोना वायरस शरीर में प्रवेश करने के बाद इन रिसेप्टर की मदद से ही शरीर में फैलता है। वायरस में म्यूटेशन होने की वजह से पहले से मौजूद एंटीबाडी उसे पकड़ नहीं पा रही है। वायरस का दोबारा से इंफेक्शन हो रहा है। ऐसे में बचाव एवं सावधानी ही उपाए है। -डा. विकास मिश्रा, प्रोफेसर, माइक्रो बायोलाजी विभाग, जीएसवीएम मेडिकल कालेज

इसका कड़ाई से करें पालन

-बाहर जाने पर मास्क जरूर लगाएं।

-बार-बार मुंह, नाक व आंख में हाथ न लगाएं।

-बाहर कुछ छूने पर हाथ सैनिटाइज जरूर करें।

-घर आने पर हाथ-मुंह साबुन पानी से अच्छी तरह धोएं।

-अपने कपड़ों को धूप जरूर दिखाएं।

-भीड़-भाड़ की जगह पर जाने से बचें।

-बुजुर्ग, बीमार व्यक्तियों के पास सीधे न जाएं।

chat bot
आपका साथी