Coronavirus Vaccination: दोनों डोज लगवाने वालों का निकाला जाएगा लकी ड्रॉ, मिलेगा कैश इनाम

कोविड वैक्सीनेशन की धीमी गति को तेज करने के लिए सरकार ने नहीं पहल की है। दोनों डोज का टीकाकरण कराने वाले हल्थ वर्कर्स वॉरियरर्स और बुजुर्गों की संख्या के अनुसार लकी ड्रॉ निकालकर पुरस्कार स्वरूप रुपये दिए जाएंगे।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 01:52 PM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 01:52 PM (IST)
Coronavirus Vaccination: दोनों डोज लगवाने वालों का निकाला जाएगा लकी ड्रॉ, मिलेगा कैश इनाम
वैक्सीनेशन के लिए सरकार की नई पहल।

उन्नाव, जेएनएन। कोरोना वायरस तेजी से फिर पांव पसारने लगा है, ऐसे में अब वैक्सीनेशन भी बेहद जरूरी हो गया है। इसके बावजूद लोग अभी भी वैक्सीनेशन को लेकर भ्रांति पाले हैं, जिससे टीकाकरण अपेक्षित तेजी नहीं पकड़ पा रहा है। कोरोना से बचाव में टीकाकरण की रफ्तार तेज करने के लिए सरकार ने भी कवायद शुरू की है। वैक्सीनेशन पूरा कराने वालों का लकी ड्रॉ निकाला जाएगा और कैश इनाम भी दिया जाएगा।

तमाम प्रयासों के बाद भी कोविड वैक्सीनेशन का प्रतिशत बढ़ नहीं रहा है। सरकार नित्य नए प्रयास कर रही है ताकि अधिक से अधिक लोग कोविड वैक्सीनेशन कराने के लिए आगे कदम बढ़ाएं। वैक्सीनेशन के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ाने के लिए सरकार ने अब लकी ड्रॉ योजना शुरू की है। पुरस्कार राशि की घोषणा के बाद उम्मीद है अब कोविड वैक्सीनेशन कराने वालों की संख्या में तेजी आएगी।

उन्नाव के प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नरेंद्र सिंह ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन में दोनों डोज पूरा करने वालों को तीन चरण में पुरस्कार दिया जाएगा। पहले चरण में हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्करों का लकी ड्रा निकाला जाएगा। इसमें 2500 तक हेल्थ या फ्रंटलाइन वर्कर में चार को इनाम की राशि दी जाएगी। दूसरे चरण में 50 हजार की संख्या पर छह तथा इससे अधिक संख्या वाले जिले में आठ वॉरियर्स को पुरस्कार मिलेगा। तीसरे चरण में 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले बीमार या 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग जो दोनों डोज लगवा चुके हैं, उनका लकी ड्रा निकाला जाएगा। लकी ड्रॉ निकलने पर पुरस्कार राशि के रूप में सभी को दो हजार रुपये दिए जाएंगे। पुरस्कार राशि की घोषणा के बाद वैक्सीनेशन की गति बढ़ी है।

उन्नाव में अबतक वैक्सीनेशन

हेल्थ वर्कर-11961

फ्रंटलाइन वर्कर-9757

60 साल से ऊपर (पहली डोज लेने वाले)-42581

45 से 60 साल (पहली डोज लेने वाले)- 28275

दोनों डोज ले चुके बुजुर्ग व 45 वर्ष से अधिक के बीमार-5291

chat bot
आपका साथी