Kanpur Coronavirus News: लापरवाही पर गजब बहाने.., एेसी जल्दबाजी कि मास्क लाना ही भूल गए

कानपुर में कोविड नियमों के पालन को लेकर ऑटो टेंपो और बस सवार यात्री सबसे ज्यादा लापरवाही बरत रहे हैं। पूछताछ में ज्यादातर ने जल्दबाजी में मास्क भूलने की बात कही। वहीं पुलिस ने अभियान चलाकर आठ सौ लोगों से जुर्माना वसूला।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 08:45 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 08:45 AM (IST)
Kanpur Coronavirus News: लापरवाही पर गजब बहाने.., एेसी जल्दबाजी कि मास्क लाना ही भूल गए
कोविड नियमों की अनदेखी पड़ सकती है भारी।

कानपुर, जेएनएन। दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए यही दो मूल मंत्र है, मगर शहर में इसका पालन कितना है, सड़कों पर गुजरने के दौरान दिख जाता है। चेहरे पर मास्क नहीं, मगर इसके न होने के पीछे जवाब जरूर है। कैसे-कैसे जवाब (बेहतर होगा बहाने कहें), इसकी तस्वीर देख लीजिए। नरोना चौराहे पर जब जागरण की टीम पड़ताल के लिए खड़ी हुई तो तमाम वाहन सवार मुंह को बिना ढंके सफर करते मिले, मानो कोरोना से उन्हें प्रभावित नहीं होने का वरदान प्राप्त हो।

इन्हीं में शामिल मिलती हैं शाइस्ता व उनकी मां हुस्न बानो, जो बिना मास्क लगाए उन्नाव से कानपुर नगर आ गईं। ऑटो में बैठने के दौरान जब सवाल किया कि मास्क कहां है तो जवाब सुनिए। बोलीं, मास्क खरीदना भूल गईं, बड़ा चौराहे पर खरीद लेंगी। समझ लीजिए, टोकने पर ये खरीदने की बात कर रही हैं तो कितने दिनों से बिना मास्क निकल-घूम रही होंगी।

मां-बेटी लापरवाही का नमूना पेश करतीं वहां से गुजरी ही थीं कि माल रोड पर पहुंची डिप्टी पड़ाव निवासी रोशनी मिल गईं। किसी काम से आई हैं, मगर मास्क चेहरे पर नहीं है। सवाल करने पर बोलीं, जल्दबाजी में मास्क नहीं ले पाईं। इतना कहते ही दुपट्टे से मुंह और नाक को ढंकने लगीं। इसी तरह बंगाली मोहाल की रंजना अपने परिवार के साथ रिश्तेदार के घर से लौट रही थीं। परिवार के बाकी लोग तो मास्क लगाए थे, लेकिन उन्होंने नहीं लगाया था। बोलीं, मास्क रिश्तेदार के यहां भूल गई। घर जाकर दूसरा लेंगी। ऐसे बहुत लोग मिले जो काम से निकलना नहीं भूलते, मगर मास्क भूल जाते हैं, साथ ही यह भी इस समय सबसे बड़ा सुरक्षा कवच यही है। ऑटो, बस व टेंपो सवार यात्री और महिलाएं सबसे ज्यादा बेपरवाह दिख रहे हैं। पुलिस के टोकने पर ज्यादातर ने जल्दबाजी में मास्क नहीं लगा पाने की बात कही।

पुलिस ने वसूला जुर्माना : पुलिस ने शुक्रवार को भी बाजारों व चौराहों पर मास्क न लगाने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर करीब 800 लोगों से जुर्माना वसूला। इस दौरान कई बाइक सवार बिना मास्क लगाए सड़कों पर गुजरते रहे। डीसीपी पूर्वी अनूप कुमार सिंह ने कहा कि मास्क न लगाने वालों का चालान करने के साथ ही उनसे मास्क लगाने की अपील की जा रही है। थाना पुलिस को और अधिक सक्रिय किया गया है। नाइट कफ्र्यू का भी सख्ती से पालन कराया जाएगा।

कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए यह जरूरी है कि हर कोई मास्क लगाए और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करे। सभी से यह अपील है कि खुद और अपनों के लिए और मास्क जरूर लगाएं। -आलोक तिवारी, डीएम मास्क लगाकर, शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कर हम बीमारी को हरा सकते हैं। बिना मास्क लगाए घर से बाहर न निकलें। अगर मास्क नहीं है तो अंगौछा, रुमाल या दुपट्टा जरूर मुंह और नाक पर बांध लें। -डॉ. प्रवीण कटियार, वरिष्ठ फिजीशियन
chat bot
आपका साथी