एमपी से लौटी युवती और किशोर निकले कोरोना पॉजिटिव, आसपास के घरों में कराया गया सैनिटाइजेशन

kanpur Coronavirus News सीएमओ के निर्देश पर दोनों संक्रमितों को होम आइसोलेशन में रखा गया है और स्वास्थ्य महकमा उनकी निगरानी कर रहा है। कानपुर शहर में एक बार कोरोना वायरस की दस्तक के बाद महकमा सतर्क हो गया है ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 07:47 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 07:47 AM (IST)
एमपी से लौटी युवती और किशोर निकले कोरोना पॉजिटिव, आसपास के घरों में कराया गया सैनिटाइजेशन
कोरोनावायरस के पलटवार से स्वास्थ्य महकमा अलर्ट है।

कानपुर, जेएनएन। मध्य प्रदेश के बैतूल जिले से लौटी युवती व किशोर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसकी सूचना मिलने पर महकमे में खलबली मच गई। सीएमओ के निर्देशन में रैपिड रिस्पांस टीम (आरआरटी) को उनके घर भेजा गया। संक्रमितों के घर एवं पड़ोस के लोगों की सैंपलिंग कराई गई। साथ ही सैनिटाइजेशन भी कराया गया। दोनों में गंभीर लक्षण न होने पर होम इाइसोलेशन की अनुमति प्रदान कर दी गई। डॉक्टरों की टीम उनकी निगरानी कर रही है। 

सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा ने बताया कि लाजपत नगर निवासी 25 वर्षीय युवती एवं 17 वर्षीय किशोर मध्य प्रदेश के बैतूल गए थे। वहां से 21 फरवरी को लौटे हैं। वहां से लौटने के बाद खांसी एवं बुखार होने पर स्वरूप नगर स्थित निजी पैथालॉजी में कोरोना की जांच कराई थी। बुधवार को आई जांच रिपोर्ट में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई। आनन-फानन सभी जरूर कदम उठाए गए।

पहले की तरह बढ़ी सतर्कता

शासन से अलर्ट जारी होने के बाद जिले में कोरोना को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है। अब जिलाधिकारी आलोक तिवारी एवं सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा सुबह सरकारी एवं निजी अस्पतालों का जायजा लेंगे। रात में डीएम, सीडीओ, एडीएम सिटी, एडीएम वित्त एवं सीएमओ स्वास्थ्य विभाग व चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ कोविड प्रबंधन की समीक्षा करेंगे।

सैंपलिंग के लिए लगाईं 14 वैन

सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा ने बताया कि सैंपलिंग के लिए पहले की तरह 14 वैन लगा दी गई हैं, जो आरआरटी टीमों के साथ जाकर क्षेत्र में नमूने लेंगी। रोजाना की सैंपलिंग का लक्ष्य 4500 रखा गया है।

नर्सिंग होम में फ्लू कार्नर सक्रिय

सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा ने बताया कि शहर के सभी नर्सिंग होम में फ्लू कार्नर को फिर सक्रिय करने का आदेश जारी कर दिया है। अभी कोविड हॉस्पिटल जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में चल रहा है। अगर जरूरत पड़ी तो और सरकारी एवं निजी अस्पतालों को भी लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी