Coronavirus Kanpur News: सीरो सर्वे की रिपोर्ट में चौंकाने वाली सच्चाई, कानपुर के 318 लोगों में मिली एंटीबाडी

आइसीएमआर के निर्देशन में यूपी सरकार ने कानपुर समेत 11 शहरों में सीरो सर्वे कराया था। इसकी जांच रिपोर्ट में सामने आया है कि लोगों में कोरोना से लडऩे की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ रही है। अकेले कानपुर के 318 गैर कोरोना पॉजिटिव लोगों में सहायक एंटीबाडी मिली है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 08:45 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 08:45 AM (IST)
Coronavirus Kanpur News: सीरो सर्वे की रिपोर्ट में चौंकाने वाली सच्चाई, कानपुर के 318 लोगों में मिली एंटीबाडी
कानपुर में कोरोना से लड़ने की क्षमता बढ़ रही है।

कानपुर, जेएनएन। जिले में हुए सीरो सर्वे में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के 318 लोगों में कोरोना से लडऩे में सहायक एंटीबाडी मिली है। जबकि इन लोगों को कोरोना का संक्रमण हुआ ही नहीं था। शासन ने गुरुवार देर रात लखनऊ में सीरो सर्वे की रिपोर्ट जारी की है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) के निर्देशन में राज्य सरकार ने कानपुर समेत 11 जिलों में सीरो सर्वे कराया था। जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के 45 स्थानों से 4 सितंबर से 9 सितंबर के बीच 1440 लोगों के रक्त सैंपल लिए गए। उसमें प्रत्येक स्थान से 32-32 सैंपल आइसीएमआर की गाइडलाइन के हिसाब से लिए गए थे। उसमें से छह व्यस्क और दो बच्चे (उम्र 5 से 15 वर्ष के बीच) के सैंपल लेकर जांच के लिए लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी भेजा था। सीरो सर्वे के नोडल अफसर डॉ. अविनाश यादव ने बताया कि लोगों में कोरोना से लडऩे की प्रतिरोधक क्षमता पैदा हो रही है। शासन से जारी रिपोर्ट के अनुसार 318 लोगों में एंटीबाडी मिली है।

आइसीएमआर को सीधे भेजी रिपोर्ट

नोडल अफसर डॉ. अविनाश यादव ने बताया कि शासन से यहां रिपोर्ट नहीं भेजी गई है। सीधे आइसीएमआर को भेजी गई है। उस हिसाब से ही कोविड की गाइडलाइन जारी होगी।

chat bot
आपका साथी