Coronavirus In Kanpur: कोरोना से 14 और की सांसें थमीं, पुलिस अफसरों समेत 1574 नए संक्रमित

कानपुर में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। रोजाना सरकारी और निजी अस्पतालों में मरीज पहुंच रहे हैं जिले में अब 11801 एक्टिव केस हो गए हैं। गंभीर मरीजों को भर्ती किया जा रहा है ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 07:53 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 07:53 AM (IST)
Coronavirus In Kanpur: कोरोना से 14 और की सांसें थमीं, पुलिस अफसरों समेत 1574 नए संक्रमित
कानपुर में कहर बरपा रहा है कोरोना वायरस।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेहद तेज है। इसमें जरा सी चूक अच्छे खासे सेहतमंद को बिस्तर पकड़ा दे रही है। सरकारी और निजी अस्पतालों में पहले से ही बेड का संकट बना हुआ है। इसके बावजूद लोग मान नहीं रहे हैं। इसका खामियाजा रोजाना पॉजिटिव केसों के इजाफे के रूप में सामने आ रहा है। रविवार को कोरोना संक्रमण की चपेट में आकर 14 जिंदगियां समाप्त हो गईं, जबकि 1574 नए संक्रमित मिले हैं। जिले में एक्टिव केसों की संख्या 11801 हो गई है। अब तक कोरोना की वजह से 952 लोग दम तोड़ चुके हैं।

अपर पुलिस आयुक्त, एडीसीपी क्राइम व एसडीएम कोरोना संक्रमित

अपर पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) आकाश कुलहरि, एडीसीपी (क्राइम अगेंस्ट वूमेन) शिवाजी और एसडीएम बिल्हौर मीनू राणा जांच में कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा काकादेव के तीन सिपाही भी कोरोना संक्रमित पाए जाने पर थाने को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया। अब तक 20 पुलिस अधिकारी व कर्मचारी संक्रमित हो चुके हैं। मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद से ही अपर पुलिस आयुक्त आकाश कुलहरि की तबीयत ठीक नहीं थी।

बुखार आने पर उन्होंने अपनी जांच कराई तो पता लगा कि वह कोरोना संक्रमित हैं। इसके बाद पुलिस आयुक्त के निर्देश पर उन्हें आइसोलेट कराया गया है। इधर, एडीसीपी (क्राइम अगेंस्ट वूमेन) शिवाजी और एसडीएम बिल्हौर मीनू राणा को भी मतदान के दौरान ही दिक्कत शुरू हुई थी। उन्होंने भी जांच कराई तो संक्रमित निकले। काकादेव थाने में दो दिन पहले दो सिपाहियों के जांच में संक्रमित होने की बात सामने आई थी। शनिवार को एक और सिपाही की जांच कराई गई तो वह भी संक्रमित पाए गए। इसके बाद थाना प्रभारी कुंजबिहारी मिश्र ने थाने के गेट पर कंटेनमेंट जोन का बैनर लगवा दिया है।

संक्रमण से लड़कर हारे जंग

यशोदा नगर के 43 वर्षीय पुरुष, हरङ्क्षजदर नगर की 59 साल की महिला, फेथफुलगंज की 45 वर्षीय महिला, श्याम नगर कल 50 वर्षीय महिला, यशोदा नगर की 55 साल की महिला, मंधना के 62 वर्ष के बुजुर्ग, नवाबगंज के 92 वर्षीय वरिष्ठ नागरिक, प्रतापगंज की 55 साल की महिला, गणेश नगर की 60 वर्षीय महिला, यशोदा नगर की 42 साल की महिला की मौत हो गई। चार अन्य ने हैलट अस्पताल में दम तोड़ा।

इन क्षेत्रों में मिले पॉजिटिव केस

बारादेवी, तेजाब मिल, मिर्जापुर, रतनलाल नगर, अर्मापुर, हंस नगर, मड़रियनपुरवा, सर्वोदय नगर, योगेंद्र विहार, आनंदपुरी, सिविल लाइंस, सजारी, गीता नगर, हरजिंदर नगर, रतनलाल नगर, परेड, खपरामोहाल, सरोजनी नगर, आजाद नगर, मथुरी मोहाल, विकास नगर, विनायकपुर, परमट, काहू कोठी, बर्रा, दबौली, लाल बंगला, रावतपुर, बनिया बाजार, मोती विहार आदि।

37218 घरों में मिले 796 संभावित रोगी

स्वास्थ्य विभाग की विशेष सर्विलांस टीम ने रविवार को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों का सर्वे किया। कुल 37218 घरों से 796 संभावित रोगी मिले। इनमें से 785 के सैंपल जांच के लिए भेजे गए।

एक दम से ऑक्सीजन लेवल गिरना बन रहा वजह

न्यूरो साइंस कोविड हॉस्पिटल के आइसीयू इंचार्ज प्रो. अनिल वर्मा के मुताबिक मरीजों का ऑक्सीजन लेवल एकदम से गिर जा रहा है। वायरस पूरे फेफड़े पर हमलावर है। ऑक्सीजन का स्तर गिरकर 35 से 40 तक पहुंच जा रहा है। मरीजों को वेंटीलेटर पर रखा गया है। 74 से 75 अत्याधिक गंभीर स्थिति में हैं। उनमें सेप्टीसिमिया, निमोनिया मिल रहा है। मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गुर्दा, लिवर के रोगियों की दिक्कतें और बढ़ गई हैं।

chat bot
आपका साथी