Kanpur Covid News: तेजी से सिमट रहा संक्रमण, 14 की सांसें थमीं और 152 नए संक्रमित मिले

कानपुर शहर में कोरोना वायरस का संक्रमण अब गिरावट की ओर है। कोरोना को मात देने में 757 व्यक्ति कामयाब हो गए वहीं अभी तक 1596 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है और अब 4173 एक्टिव केस ही हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 07:50 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 07:50 AM (IST)
Kanpur Covid News: तेजी से सिमट रहा संक्रमण, 14 की सांसें थमीं और 152 नए संक्रमित मिले
कानपुर शहर में नीचे आया कोविड ग्राफ।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस का संक्रमण का ग्राफ तेजी से गिरने लगा है। 44 दिन बाद रविवार को कोरोना वायरस के नए संक्रमित 152 पर आकर सिमट गए। इससे पहले 2 अप्रैल को 160 में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। वहीं, कोरोना वायरस को मात देकर 757 स्वस्थ होकर घर गए हैं, जिसमें 50 संक्रमित कोविड हॉस्पिटल से स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किए गए, जबकि 707 होम आइसोलेशन पूरा कर स्वस्थ घोषित किए गए। सीएमओ कार्यालय से जारी आंकड़े के मुताबिक कोरोना की चपेट में आकर 14 कोरोना संक्रमितों ने जान गंवाई है। जिले में अब तक 1596 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

गांवों में 90 सेक्टर मजिस्ट्रेट करेंगे कोरोना पर नियंत्रण

गांवों में कोरोना संक्रमण के प्रसार की रोकथाम, संदिग्धों की कोरोना जांच और संक्रमितों को मेडिकल किट का वितरण और सैनिटाइजेशन के कार्य में तेजी लाने के लिए प्रत्येक न्याय पंचायत में एक-एक यानी 90 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। अब गंगा और यमुना नदी किनारे के गांवों वाले सेक्टर मजिस्ट्रेटों की जिम्मेदारी होगी कि वे वहां नदियों में शवों को प्रवाहित और दफन करने से रोकें, कोरोना से मरने वालों के अंतिम संस्कार के लिए पांच हजार रुपये दिलाएं। जिले में 590 ग्राम पंचायतें हैं। पंचायत चुनाव के बाद से गांवों में बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमण फैला है। अब तक की जांच में करीब चार सौ संक्रमित मिल चुके हैं। इसके साथ ही बड़े पैमाने पर खांसी, बुखार और जुकाम से पीडि़त लोगों की मौत भी हो चुकी है।

ऐसे में अब गांवों में निगरानी के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। गांवों में निगरानी समितियां तो गठित हैं, लेकिन कौन प्रवासी आया और कौन बीमार है इसकी चिंता उनके सदस्यों को नहीं हैं। क्वारंटाइन सेंटर भी बने हैं, लेकिन किसी प्रवासी को वहां नहीं रखा जा रहा है। जो संदिग्ध हैं उनकी जांच में भी लापरवाही हुई और सैनिटाइजेशन का कार्य भी बहुत प्रभावी ढंग से नहीं हुआ। अब ये कराने की जिम्मेदारी सेक्टर मजिस्ट्रेट की है और अगर इसमें कहीं भी लापरवाही मिली तो उनके विरुद्ध ही कार्रवाई होगी। डीपीआरओ कमल किशोर ने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र की हर ग्राम पंचायत में होने वाले कार्य की प्रतिदिन की रिपोर्ट लेंगे और उसे उच्चाधिकारियों को देंगे।

कोरोना की स्थिति पर एक नजर

नए संक्रमित : 152

कोरोना से मौतें : 14

कोरोना से स्वस्थ हुए : 757

कोरोना के सक्रिय केस : 4173

chat bot
आपका साथी