कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने महीने भर आगे बढ़ाई विवि की परीक्षा, पर सत्र नहीं होगा प्रभावित

विश्वविद्यालय में संचालित 40 से अधिक प्रोफेशनल कोर्स में अध्ययनरत तीन हजार से अधिक छात्र छात्राओं की परीक्षाएं बढ़ाई गई हैं। शिक्षकों का कहना है कि परीक्षाओं के मद्देनजर प्रश्न पत्र पहले ही तैयार कर लिए गए हैं जबकि कोर्स करीब महीने भर पहले खत्म हो चुका है।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 01:11 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 01:11 PM (IST)
कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने महीने भर आगे बढ़ाई विवि की परीक्षा, पर सत्र नहीं होगा प्रभावित
कोरोना का कहर थमने के साथ ही प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी

कानपुर, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर पढ़ाई पर संकट पैदा कर रही है। लॉक डाउन तो नहीं लगाया गया है, लेकिन कॉलेज बंद होने से पठन पाठन पूरी तरह बंद हो गया है। इसके बीच छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय एसजेएमयूज् ने अब बीबीए, बीसीए, एमबीए, होटल मैनेजमेंट व फाइन आर्ट समेत अन्य प्रोफेशनल कोर्स की सेमेस्टर परीक्षाएं भी महीने भर तक आगे बढ़ा दी हैं। परीक्षाएं आगे बढ़ाए जाने से छात्र चिंतित हैं। उनकी चिंता का कारण यह है कि उन्होंने इन परीक्षाओं को लेकर जो तैयारी की थी वह धरी रह जाएगी। महीने भर बार फिर से उन्हेंं उतनी ही पढ़ाई करनी होगी। अभी ताजी ताजी तैयारी थी, जिससे वह परीक्षा देने को लेकर उत्साहित थे। अब दोबारा मन बनाना आसान नहीं होगा।

वह महीने के गैप में पढ़ाई तो करेंगे, लेकिन वह उत्साह नहीं होगा जो अभी था। इसका कारण यह है कि परीक्षाएं चल रही थीं इसलिए तारतम्यता बनी हुई थी। विश्वविद्यालय में संचालित 40 से अधिक प्रोफेशनल कोर्स में अध्ययनरत तीन हजार से अधिक छात्र छात्राओं की परीक्षाएं बढ़ाई गई हैं। शिक्षकों का कहना है कि परीक्षाओं के मद्देनजर प्रश्न पत्र पहले ही तैयार कर लिए गए हैं, जबकि कोर्स करीब महीने भर पहले खत्म हो चुका है।

कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव ने बताया कि परीक्षाएं बढ़ाए जाने का असर नए सत्र पर नहीं पड़ेगा। प्रवेश फॉर्म समय पर निकाले जाएंगे। किसी भी कोर्स में प्रवेश लेने के लिए छात्र ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। उन्हेंं इसके लिए विश्वविद्यालय नहीं आना होगा। कोरोना का कहर थमने के साथ ही प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। 

chat bot
आपका साथी