गेहूं खरीद पर कोरोना का साया, कम आ रहे किसान

गांवों में कोरोना के बढ़ते खतरे के कारण किसान अब क्रय केंद्रों में पहुंचने से कतरा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 01:56 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 01:56 AM (IST)
गेहूं खरीद पर कोरोना का साया, कम आ रहे  किसान
गेहूं खरीद पर कोरोना का साया, कम आ रहे किसान

जागरण संवाददाता, कानपुर : गांवों में कोरोना के बढ़ते खतरे के कारण किसान अब क्रय केंद्रों पर आने से कतराने लगे हैं। स्थिति यह है कि जहां पहले केंद्रों पर भीड़ लगती थी, वहां अब इक्का दुक्का किसान ही आ रहे हैं। अब तक 78 हजार क्विटल गेंहू की खरीद हो पाई है। कई केंद्रों पर तो गेहूं खुले में रखा हुआ है, जिसके बारिश में भीगने का खतरा है। दैनिक जागरण की पड़ताल में बरीपाल, कोरियां के केंद्र पर जहां सैनिटाइजर की व्यवस्था नहीं मिली तो शिवराजपुर साधन सहकारी समिति का केंद्र बंद मिला।

-------

स्थान: बरीपाल गांव

बरीपाल गांव स्थित पीसीयू के गेहूं खरीद केंद्र पर अभी तक 1191 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। सिर्फ 25 किसानों ने गेहूं बेचा है। 90 किसानों को टोकन दिए गए हैं, लेकिन वे नहीं आ रहे हैं। केंद्र में भंडारण की व्यवस्था न होने से गेहूं खुले में रखा हुआ है। केंद्र प्रभारी शशिकांत सचान ने बताया कि उठान की प्रक्रिया धीमी है।

-------

स्थान: कोरियां गांव

कोरियां गांव स्थित पीसीएफ के गेहूं खरीद केंद्र खुला मिला। वहां तैनात प्रभारी कृष्ण बिहारी ने बताया कि अभी तक कुल 746 क्विटल गेहूं खरीदा गया है। 37 किसानों को टोकन दिया गया है।

-------

स्थान: बीरपुर गांव

बीरपुर गांव स्थित पीसीयू के खरीद केंद्र में करीब 50 किसानों से 2600 क्विंटल गेहूं खरीद की गई। बहुत ज्यादा किसान नहीं आ रहे हैं। केंद्र प्रभारी अजय कुमार ने बताया कि केंद्र में बोरों की कमी नहीं है व उठान भी सही समय से हो रही है।

-------

स्थान: शिवराजपुर

शिवराजपुर स्थित साधन सहकारी समिति का क्रय केंद्र बंद था। ऐसे में जो एक दो किसान आए वे केंद्र बंद होने की वजह से लौट गए। वहीं मंडी समिति स्थित केंद्र पर 84 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई। बमुश्किल आधा दर्जन किसान ही आए।

-------

स्थान: इटरा गांव

इटरा गांव का क्रय केंद्र खुला हुआ था, लेकिन वहां पूरे दिन कोई किसान नहीं आया। किसानों के न आने की वजह क्षेत्र में हुई बारिश और कोरोना के बढ़ते मामलों को बताया जा रहा है।

-------

स्थान: सिंहपुर गांव

सिंहपुर गांव का क्रय केंद्र खुला हुआ था। गुरुवार को 190 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई थी। मौके पर एक किसान गेहूं की बिक्री की जानकारी के लिए वहां बैठे मिले। पूर्व में यहां किसान तो खूब आते हैं, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यहां भी संख्या घटी है।

--------------

क्रय केंद्रों पर किसानों की संख्या कुछ कम है। हालांकि उन्हें केंद्रों पर ही गेहूं की बिक्री करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। कोविड प्रोटोकॉल के तहत सैनिटाइजर की व्यवस्था भी केंद्रों पर है।

संतोष कुमार यादव, जिला खाद्य विपणन अधिकारी

chat bot
आपका साथी