बाजार खुलते ही भूले कोरोना, बिना मास्क बिदास निकले

जेएनएन कानपुर व्यावसायिक नगरी के बाजार पूर्ण रूप से खुलते ही आमजन में कोरोना वायरस के संक्रमण का खौफ नहीं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 02:21 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 02:21 AM (IST)
बाजार खुलते ही भूले कोरोना, बिना मास्क बिदास निकले
बाजार खुलते ही भूले कोरोना, बिना मास्क बिदास निकले

जेएनएन, कानपुर : व्यावसायिक नगरी के बाजार पूर्ण रूप से खुलते ही आमजन में कोरोना वायरस के संक्रमण का खौफ नहीं रहा। शहर में ऐसे 35 फीसद लोग हैं जो बिना मास्क ही बिंदास होकर घरों से निकल रहे हैं। यह बात जिला रेडक्रास सोसाइटी की ओर से शहर के प्रमुख बाजारों में कराए गए सर्वे में सामने आई है। हैरानी की बात ये है कि मास्क न लगाने पर सबके अपने अलग तर्क और बहाने हैं, वो भी तब जब कोरोना का नया वैरिएंट डेल्टा प्लस देश में दस्तक देने के बाद 50 गुना अधिक घातक और आक्रामक हो गया है। ऐसे में जरा सी लापरवाही घातक सिद्ध हो सकती है।

जिले में कोरोना संक्रमण कम होने के साथ ही तेजी से केस घटे हैं। कोरोना क‌र्फ्यू में भी राहत मिल गई है। बाजार भी खुल रहे हैं। हालांकि विशेषज्ञ तीसरी लहर सितंबर-अक्टूबर में आने की संभावना जता रहे हैं। इससे पहले कोरोना के नए रूप डेल्टा प्लस वैरिएंट ने देश में दस्तक दे दी है। देशभर में 40 से अधिक केस भी रिपोर्ट हो चुके हैं। ऐसे भयावह हालात के बीच लोग कितने जागरूक हैं इसे लेकर रेडक्रास सोसाइटी ने शहर के प्रमुख बाजारों में टीम लगाई। प्रत्येक टीम में तीन-तीन सदस्य रहे। सर्वे में 2500 लोगों को शामिल किया गया। इन बाजारों का सर्वे

किदवई नगर, लाल बंगला, नवाबगंज, नयागंज, नवीन मार्केट, गुटैया, जाजमऊ।

-----------------

सात टीमें लगाकर सात बाजारों का सर्वे कराया। प्रत्येक टीम दो-दो घंटे बाजार में रही। इस दौरान 2500 व्यक्तियों की गणना की। इसमें 35 फीसद व्यक्ति मास्क नहीं लगाए थे। इनमें आटो-टेंपो, ई-रिक्शा चालक एवं पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। ऐसे व्यक्तियों से अपील है कि मास्क लगाकर अपनी सुरक्षा के साथ-साथ अपने परिवार की सुरक्षा का भी ध्यान रखें।

- आरके सफ्फड़, सचिव, जिला रेडक्रास सोसाइटी। वैक्सीनेशन के बाद नंबर दो पर मास्क लगाना है। कोरोना के संक्रमण से स्वयं और परिवार को बचाने के लिए अच्छी तरह से मास्क जरूर लगाएं। मास्क को साफ भी रखें। कपड़े के मास्क को समय-समय पर धोते भी रहें। ये कोरोना के अलावा भी अन्य समस्याओं से बचाता है।

- डा. एके अग्रवाल, वरिष्ठ फिजीशियन।

chat bot
आपका साथी