कानपुर: वीआइपी ट्रेनों में जल्द मिलने लगेगा कुक्ड फूड, कोरोना संक्रमण के चलते बंद हुई थी व्यवस्था, सर्कुलर जारी

कोविड संक्रमण के चलते ट्रेनों में बंद चल रहे पका हुआ भोजन की सप्लाई फिर से शुरू हो सकती है। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसकी शुरुआत भी पहले राजधानी समेत अन्य वीआइपी ट्रेनों में होगी।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 10:52 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 10:52 AM (IST)
कानपुर: वीआइपी ट्रेनों में जल्द मिलने लगेगा कुक्ड फूड, कोरोना संक्रमण के चलते बंद हुई थी व्यवस्था, सर्कुलर जारी
ट्रेनों में बंद चल रहा पका हुआ भोजन अब जल्द मिलने लगेगा।

कानपुर, जागरण संवाददाता। कोविड संक्रमण के चलते ट्रेनों में बंद चल रहा (कुक्ड फूड) पका हुआ भोजन अब जल्द मिलने लगेगा। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इसकी शुरुआत भी पहले राजधानी समेत अन्य वीआइपी ट्रेनों में होगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसके बाद धीरे-धीरे अन्य ट्रेनों में भी यह सुविधा शुरू करायी जाएगी। कोविड संक्रमण के कारण अभी तक यह सुविधा बंद चल रही है।

कोविड संक्रमण ने फरवरी 2020 में भारत में तेजी से पांव पसारना शुरू किया। जिसके बाद सरकार ने मार्च 2020 को देश में 21 दिन का लाकडाउन घोषित कर दिया। इसे कई बार बढ़ाया गया। इसी दौरान सार्वजनिक परिवहन को भी सरकार ने बंद कर दिया था जिसमें ट्रेनें प्रमुख थीं। स्थिति सामान्य हुई तो धीरे धीरे ट्रेनें बहाल हुईं लेकिन ट्रेनों में खाना देने की सुविधा को स्थगित रखा गया। अब रेलवे सभी ट्रेनों को उनके मूल नाम व नंबर से शुरू कर रहा है जिसके बाद ट्रेनों में धीरे-धीरे अन्य सुविधाएं भी बहाल की जा रही हैं। इसी क्रम में रेलवे बोर्ड ने अब वीआइपी ट्रेनों में पका हुआ भोजन यात्रियों को मुहैया कराने के निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए सर्कुलर जारी किया गया है। जारी सर्कुलर के मुताबिक प्रथम चरण में सभी राजधानी, शताब्दी, दूरंतो, वंदे भारत, तेजस और गतिमान एक्सप्रेस ट्रेनों में पका हुआ भोजन यात्रियों को परोसा जा सकेगा।

जिन यात्रियों ने टिकट पहले आरक्षित करा लिया है उन्हें बल्क मैसेज के जरिए सूचना भेजी जाए और वेबसाइट के माध्यम से भुगतान लिया जाए। ऐसे यात्री जो आनलाइन भोजन सुविधा के लिए आवेदन नहीं करते हैं और यदि वह यात्रा के दौरान भोजन चाहते हैं तो उन्हें नकद पैसा लेकर भोजन दिया जाएगा। टिकट जांच दल इसके लिए पैसे कलेक्ट करेगा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक डिब्बा बंद फूड यात्रियों को पूर्व की तरह मिलता रहेगा। सफर के दौरान ट्रेनों में बेडरोल को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है लेकिन अधिकारिक सूत्र बताते हैं कि जल्द ही इस पर भी निर्णय हो जाएगा।

क्या बोले जिम्मेदार: बोर्ड ने सर्कुलर जारी किया है जिसके बाद ट्रेनों में पका हुआ भोजन देने की शुरूआत की जा रही है। अन्य ट्रेनों के लिए अभी निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं। -अमित कुमार सिंह, जनसंपर्क अधिकारी प्रयागराज मंडल

chat bot
आपका साथी