घटिया पैचवर्क में ठेकेदार ब्लैकलिस्टेड, जोन पांच के एक्सईएन से छीना जोन

मंडलायुक्त ने निरीक्षण में पकड़ा घटिया पैचवर्क त्वरित कार्रवाई के आदेश।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 08:28 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 02:09 AM (IST)
घटिया पैचवर्क में ठेकेदार ब्लैकलिस्टेड, जोन पांच के एक्सईएन से छीना जोन
घटिया पैचवर्क में ठेकेदार ब्लैकलिस्टेड, जोन पांच के एक्सईएन से छीना जोन

जागरण संवाददाता, कानपुर : पैचवर्क के नाम पर अभियंताओं और ठेकेदारों द्वारा बरती जा रही लापरवाही को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से प्रकाशित किया। इसका संज्ञान ले मंडलायुक्त ने औचक मुआयना करके सच्चाई को परखा तो नगर निगम में घटिया निर्माण का खेल सामने आ गया। नाराज मंडलायुक्त ने पैचवर्क करने वाले ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करने और अवर अभियंता को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के आदेश दिए हैं। साथ ही सहायक अभियंता और अधिशासी अभियंता से जवाब-तलब किया। नगर आयुक्त ने जोन पांच के अधिशासी अभियंता से जोन भी छीन लिया।

मंडलायुक्त डा. राजशेखर ने नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन और मुख्य अभियंता एसके सिंह के साथ जोन चार, पांच व छह की छह सड़कों का अचानक निरीक्षण किया। यहां उन्होंने छह सड़कों को देखा। इसमें दो जगह गड़बड़ी मिली। एक में मौके पर ही ठीक कराने के आदेश दिए। बर्रा दो सब्जी मंडी में 5.51 लाख रुपये से 315 मीटर सड़क का पैचवर्क किया गया है इसमें घटिया तारकोल का प्रयोग होने पर नाराजगी जताई। कई जगह सड़क उखड़ी मिली। मंडलायुक्त ने कहा कि मानक के अनुरूप नहीं बनाई गई हैं। इस सड़क पर पैचवर्क करने वाले ठेकेदार एसपी सिंह कंस्ट्रक्शन को ब्लैक लिस्ट करने के आदेश दिए। साथ ही जोन पांच के अवर अभियंता राकेश गुप्ता को प्रतिकूल प्रविष्टि और सहायक अभियंता हरिदर प्रसाद को कारण बताओ नोटिस दिया है। साथ ही आदेश दिए हैं कि दस दिन में मरम्मत कराई जाए। नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन ने अधिशासी अभियंता राजवीर को जोन पांच से हटाकर जोन तीन भेज दिया है। वहीं जोन एक के जोनल प्रभारी आरके सिंह को जोन पांच का कार्यभार सौंप दिया है। इसके अलावा अधिशासी अभियंता पुनीत ओझा जोन तीन की जगह अब जोन एक का कार्य देखेंगे।

------------

छह जिलों की सड़कों की मरम्मत के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

मंडलायुक्त ने सड़क मरम्मत कार्यों की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया है। कानपुर मंडल के छह जिले कन्नौज, कानपुर, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, औरैया व इटावा में सड़क मरम्मत कार्यों के लिए जनता की सहायता और जानकारी के लिए एक वाट्सएप हेल्पलाइन नंबर 7307420650 जारी किया, जिससे कि टूटी सड़कों से परेशान लोग जानकारी दे सकें। हेल्प लाइन शनिवार से सभी आधिकारिक कार्य दिवस पर सुबह दस से शाम छह बजे तक चालू रहेगी। मंडलायुक्त ने इसके साथ राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएचएआइ), राज्य पीडब्ल्यूडी के एनएच डिवीजन, आवास विकास, केडीए, मेट्रो, सिचाई विभाग, मंडी परिषद, नगर पालिका समेत अन्य विभागों की सड़क मरम्मत कार्यों की समीक्षा की जाएगी।

------------

नगर निगम सड़कों का हाल

- नगर निगम सीमा में 1219 सड़कें हैं जिनकी कुल लंबाई 737 किमी है।

- पहले चरण में 68 सड़कों का पैचवर्क किया जा रहा है। इसमें 53 सड़कों का पैचवर्क हो चुका है।

- दूसरे चरण के लिए 47 सड़कों का काम लिया गया है। टेंडर मांगे गए है अगले हफ्ते काम शुरू हो जाएगा।

- 330 सड़कों को 15वें वित्त आयोग के बजट के तहत मरम्मत कार्य प्रस्तावित है। नवंबर माह के पहले सप्ताह में काम शुरू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी