कानपुर के लेदर क्लस्टर में यूपीसीडा,एसपीवी और आवंटी के बीच होगा अनुबंध, 35.238 हेक्टेयर भूमि होनी है एक्सचेंज

रमईपुर में मेगा लेदर क्लस्टर की स्थापना की प्रक्रिया तेजी से की जा रही है। सितंबर में इस प्रोजेक्ट की आधारशिला मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ रख सकते हैं। यहां ग्राम समाज की आरक्षित श्रेणी की 35.238 हेक्टेयर भूमि एक्सचेंज की जानी है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 04:14 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 04:14 PM (IST)
कानपुर के लेदर क्लस्टर में यूपीसीडा,एसपीवी और आवंटी के बीच होगा अनुबंध, 35.238 हेक्टेयर भूमि होनी है एक्सचेंज
कानपुर के रमईपुर में बनने वाले मेगा लेदर क्लस्टर की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण प्रबंधन ने स्पेशल परपज व्हीकल के तहत गठित मेगा लेदर क्लस्टर डेवलपमेंट यूपी लिमिटेड को रमईपुर में 42.2 हेक्टेयर भूमि आवंटित कर दी है। यह भूमि 99 साल के लिए पट्टे पर दी गई है। अब ग्राम समाज की आरक्षित श्रेणी की भूमि मिलते ही वहां विकास कार्य शुरू होगा। इस औद्योगिक क्षेत्र में जो लोगों को जो भी भूमि के आवंटन होंगे वे लीज पर ही होंगे। आवंटियों को 99 साल के पट्टे पर भूमि दी जाएगी। यूपीसीडा, कंपनी और आवंटी के बीच अनुबंध होगा। ग्राम समाज की आरक्षित श्रेणी की भूमि मिलते ही इसका लेआउट और मानचित्र स्वीकृत करने की प्रक्रिया की जाएगी।

रमईपुर में मेगा लेदर क्लस्टर की स्थापना की प्रक्रिया तेजी से की जा रही है। सितंबर में इस प्रोजेक्ट की आधारशिला मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ रख सकते हैं। यहां ग्राम समाज की आरक्षित श्रेणी की 35.238 हेक्टेयर भूमि एक्सचेंज की जानी है। 42.02 हेक्टेयर भूमि ग्राम समाज की पुनर्ग्रहीत की गई थी। अब प्राधिकरण ने इसका आवंटन कंपनी को कर दिया है। कंपनी के डायरेक्टर अशरफ रिजवान को आवंटन सौंप दिया गया है। साथ ही किसानों से जो 22 हेक्टेयर भूमि कंपनी ने ली थी उस पर समतलीकरण का काम भी पूरा हो गया है। अब अगस्त में भूमि की अदला- बदली का काम भी हो जाएगा और फिर लेआउट की स्वीकृति के लिए कंपनी प्राधिकरण में आवेदन करेगी। आपत्तियां मांगने के बाद उसे मंजूरी दी जाएगी। इसके बाद वहां विकास कार्य और भूखंडों के आवंटन का कार्य शुरू होगा।

chat bot
आपका साथी