दगेबाज ट्रांसफार्मर से कानपुर में उपभोक्ता हो रहे परेशान, बिजली विभाग के अधिकारी दे रहे ये तर्क

इसकी वजह से लाखों उपभोक्ताओं की परेशानी बनी हुई है। अगर ट्रांसफार्मरों की बात की जाए तो जून में ही 22 ट्रांसफार्मर खराब हो चुके हं। पिछले दो महीने में केस्को के 42 ट्रांसफार्मर खराब हुए हैं। ट्रांसफार्मर खराब होने से उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ा।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 01:51 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 01:51 PM (IST)
दगेबाज ट्रांसफार्मर से कानपुर में उपभोक्ता हो रहे परेशान, बिजली विभाग के अधिकारी दे रहे ये तर्क
हर दिन एक दर्जन से अधिक सबस्टेशनों से बिजली आपूर्ति प्रभावित हो रही

कानपुर, जेएनएन। उमस भरी गर्मी में ट्रांसफार्मर दगा दे रहे हैं। इसका खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। ट्रांसफार्मर खराब होने से घंटों बिजली आपूर्ति बाधित हो रही है। लाइनें टूटने सहित अन्य उपकरणों के खराब होने से भी आपूर्ति प्रभावित हो रही है। पिछले दो महीनों में केस्को के 42 ट्रांसफार्मर खराब हो चुके है। इस महीने भी अब तक 22 ट्रांसफार्मर जवाब दे चुके हैं।

गर्मी बढऩे से बिजली की मांग भी बढ़ी है। लोड भी बढ़ गया है। बिजली की अधिक खपत होने से ट्रांसफार्मरों पर भी इसका असर पड़ रहा है। अन्य बिजली के उपकरण भी जवाब देने लगे हैं। आए दिन दर्जनों की संख्या में फाल्ट हो रहे हैं। कहीं लाइनें टूट रही है तो कई अंडर ग्राउंड फाल्ट से घंटों बिजली गुल हो रही है। फीडर ट्रिप होने तथा ब्रेकडाउन होने का सिलसिला बंद नहीं हो रहा है। फाल्ट होने पर उपभोक्ताओं को घंटों बिजली के वंचित रहना पड़ रहा है। बारिश के बाद फाल्ट की संख्या भी बहुत बढ़ गई है। हर दिन एक दर्जन से अधिक सबस्टेशनों से बिजली आपूर्ति प्रभावित हो रही है।

इसकी वजह से लाखों उपभोक्ताओं की परेशानी बनी हुई है। अगर ट्रांसफार्मरों की बात की जाए तो जून में ही 22 ट्रांसफार्मर खराब हो चुके हं। पिछले दो महीने में केस्को के 42 ट्रांसफार्मर खराब हुए हैं। ट्रांसफार्मर खराब होने से उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ा। हालांकि पिछले वर्ष फुंकने वाले ट्रांसफार्मरों की तुलना में इस वर्ष कम ट्रांसफार्मर खराब हुए हैं। पिछले वर्ष दो महीनों में 56 ट्रांसफार्मर खराब हुए थे। इस वर्ष अप्रैल में 18 ट्रांसफार्मर खराब हुए। मई में लोड बढऩे पर ट्रांसफार्मर खराब होने की संख्या भी बढ़ गई। मई मेंं 24 ट्रांसफार्मर खराब हुए। वहीं पिछले वर्ष अप्रैल में 29 तथा मई में 7 ट्रांसफार्मर खराब हुए थे। 

chat bot
आपका साथी