बकायेदार का कनेक्शन नहीं काटा तो हटेंगे लाइनमैन, विद्युत विभाग करेगा और सख्ती

बकाया वसूली के लिये विद्युत विभाग और सख्त कदम उठाएगा। तय किया गया है कि अगर बकाएदारों कनेक्शन न काटा गया तो विभाग लाइनमैन को हटा देगा। जो संविदा पर हैैं उनकी संविदा समाप्त कर दी जाएगी। विभाग के एमडी ने कन्नौज के अधिकारियों से जवाब मांगा है।

By Sarash BajpaiEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 05:48 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 05:48 PM (IST)
बकायेदार का कनेक्शन नहीं काटा तो हटेंगे लाइनमैन, विद्युत विभाग करेगा और सख्ती
बकाएदार का कनेक्शन न काटा गया तो हटाया जाएगा लाइनमैन।

कानपुर, जेएनएन। कन्नौज में राजस्व वसूली को लेकर अब विद्युत विभाग ने सख्ती का रुख अख्तियार किया है। पिछले 20 दिनों में बकायेदारों पर कार्रवाई न करने वाले लाइनमैनों को हटाने के निर्देश दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम आगरा के निदेशक (वाणिज्य) ने अधिशासी अभियंता को दिए हैं। अब विभाग लाइनमैनों के काम की समीक्षा कर रहा है, जिसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

विद्युत विभाग में घरेलू एवं कामर्शियल कनेक्शनों पर बकायेदारों की लंबी फेहरिस्त होने के कारण उच्चाधिकारियों ने प्रत्येक लाइनमैन को कनेक्शन विच्छेदन का लक्ष्य दिया है। इसके तहत एक लाइनमैन को पांच कनेक्शन देकर बिल जमा कराने के लिए कहा गया था। आदेश में यह भी शामिल था कि यदि बकायेदार उपभोक्ता तय समय पर बिल नहीं जमा करता है तो उसका कनेक्शन काट दिया जाएगा। दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम आगरा के निदेशक (वाणिज्य) एसके गुप्ता ने सभी अधिशासी अभियंता को यह निर्देश दिए थे, जिसमें नियमित के अलावा संविदा पर तैनात लाइनमैनों को शामिल किया गया था। इस आदेश के 20 दिन बाद भी किसी लाइनमैन ने बकायेदार उपभोक्ता पर कार्रवाई नहीं की है। ऐसे में उच्चाधिकारियों ने अधिशासी अभियंता से एक निर्धारित प्रारूप पर जानकारी मांगी है। इसी रिपोर्ट के आधार पर लाइनमैनों पर कार्रवाई तय होगी।

इस बार नहीं चलेगी समाधान योजना

प्रदेश सरकार हर साल फरवरी-मार्च माह में बकाया वसूली के लिए एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) चलाकर लोगों को राहत देती थी। इस योजना में सभी विद्युत अधिभार (सरचार्ज) को 100 फीसद माफ कर दिया जाता था। इस छूट के बाद भी लोग बिल जमा नहीं करते हैं। इस बार सरकार ने ऐसी किसी योजना को लागू करने से इन्कार कर दिया है। प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने भी ट्वीट कर यह जानकारी दी है। उनका कहना है कि सरकार की मंशा ईमानदारी से बिल जमा करने वालों को प्रोत्साहन देने की है।

अवर अभियंता कर रहे सर्वे

अधिशासी अभियंता शादाब अहमद ने कहा कि उच्चाधिकारियों के निर्देश पर डिवीजन के सभी लाइनमैनों के काम की समीक्षा की जा रही है। इसके लिए अवर अभियंता सर्वे कर रहे हैं। प्रतिदिन कनेक्शन विच्छेदन अभियान चलाया जा रहा है।  

chat bot
आपका साथी