कानपुर: भीतरगांव में मिड डे मील खाने से 51 छात्र-छात्राओं की तबीयत बिगड़ी, स्वास्थ्य केंद्र में कराया गया भर्ती

भीतरगांव के सरसरी गांव के प्राथमिक विद्यालय में मिड डे मील खाने के बाद 51बच्चों की हालत बिगड़ गई। सभी को आनन-फानन में 108 एंबुलेंस से भीतरगांव स्थिति सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया। जहाँ उनका इलाज चल रहा है । चार एंबुलेंस बच्चों की ले जाने में लगी रहीं।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 02:41 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 05:13 PM (IST)
कानपुर:  भीतरगांव में मिड डे मील खाने से 51 छात्र-छात्राओं की तबीयत बिगड़ी, स्वास्थ्य केंद्र में कराया गया भर्ती
खाना खाने के बाद तबियत खराब होने से अस्पताल में भर्ती बच्चे।

कानपुर, जागरण संवाददाता। भीतरगांव क्षेत्र के सरसी स्थित प्राथमिक विद्यालय में सोमवार सुबह मिड-डे-मील का खाना खाने के बाद 51 छात्र-छात्राओं की तबीयत बिगड़ गई। उनमें से कुछ बच्चों को उल्टियां होने लगीं, तो कुछ बच्चों ने चक्कर आने की शिकायत की। इसी कई बच्चे पेट दर्द की शिकायत करके रोने लगे। बच्चों की हालत बिगड़ी देखकर प्रधानाध्यापक ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) भीतरगांव के प्रभारी को अवगत कराया। सीएचसी से आई डाक्टरों की टीम ने चेकअप किया। उसमें से आठ बच्चों की गंभीर स्थिति को देखते हुए एंबुलेंस से सीएचसी भेजा, जहां उन्हें भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। 

भीतरगांव विकासखंड क्षेत्र के सरसी गांव स्थित एकीकृत उच्च प्राथमिक विद्यालय में मिड डे मील में सोमवार सुबह आलू सोया की सब्जी व रोटी बनी थी। वहां कार्यरत मीनू के मुताबिक खाना खाने के कुछ देर बाद बच्चों को उल्टियां होने लगीं। मीनू ने विद्यालय की प्रधानाध्यापक शमीमा खातून को बच्चों की परेशानी से अवगत कराया।प्रधानाध्यापक शमीमा खातून ने बच्चों की उल्टियां होने की जानकारी भीतरगांव सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक डा. अजय मौर्या को दी। सूचना मिलते ही उन्होंने सरकारी एंबुलेंस के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. आरके गुप्ता को सूचित किया। उन्होंने एंबुलेंस सेवा के जिला संयोजक आशीष तिवारी को तत्काल एंबुलेंस भेजने का निर्देश दिया। इस पर भीतरगांव सीएचसी से एक व घाटमपुर सीएचसी से दो एंबुलेंस तत्काल भेजी। भीतरगांव चिकित्सा अधीक्षक डा. अजय मौर्या अपने साथ डा. खान व डा. सचिन पांडेय और पूरी मेडिकल टीम को लेकर विद्यालय पहुंचे। जहां डॉक्टरों की टीम ने बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण शुरू किया। उसमें से आठ बच्चों की गंभीर स्थिति को देखते एम्बुलेंस से भीतरगांव सीएचसी भिजवाया। उन आठ बच्चों को सीएचसी में भर्ती कर लिया गया है। फिलहाल बच्चों की तबीयत स्थित बताई जा रही है।

बोले जिम्मेदार: दो बजे प्रधानाध्यापक ने सूचना दी थी। तत्काल एंबुलेंस और मेडिकल टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। सभी बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है। आठ बच्चों को उल्टियां होने पर सीएचसी भेज कर भर्ती कराया है, जहां फिलहाल उनकी हालत स्थिर है। - डा. अजय मौर्या, चिकित्सा अधीक्षक, सीएचसी, भीतरगांव।

chat bot
आपका साथी