कानपुर में आंनदपुरी कालोनी के गीले कूड़े से अब बनेगी खाद, नगर निगम अफसरों व कालोनी के पदाधिकारियों ने लिया जायजा

पायलट प्रोजेक्ट के तहत नगर निगम अब किदवईनगर की आंनदपुरी कालोनी से रोज निकलने वाले गीले कूड़े से खाद यहीं के निवासियों से ही बनवाएगा ताकि इसका प्रयोग वे अपनी कालोनी के पार्कों और सोसाइटी को हराभरा रखने में कर सकें।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:23 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:23 AM (IST)
कानपुर में आंनदपुरी कालोनी के गीले कूड़े से अब बनेगी खाद, नगर निगम अफसरों व कालोनी के पदाधिकारियों ने लिया जायजा
कूड़े की खाद बनाने की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। नगर निगम अब कूड़े से मौके पर ही खाद तैयार कराएगा, ताकि गीले कूड़ा का निस्तारण हो और खाद भी बन जाए। इसे लेकर नगर निगम अफसरों ने कालोनियों और अपार्टमेंट को चिन्हित करना शुरू कर दिया है। इसके लिए शहर के दक्षिण क्षेत्र की सबसे बड़ी आनंदपुरी कालोनी सोसाइटी को चुना गया है।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत नगर निगम अब किदवईनगर की आंनदपुरी कालोनी से रोज निकलने वाले गीले कूड़े से खाद यहीं के निवासियों से ही बनवाएगा, ताकि इसका प्रयोग वे अपनी कालोनी के पार्कों और सोसाइटी को हराभरा रखने में कर सकें। इससे कूड़े का भी मौके पर ही निस्तारण हो जाएगा। इसे लेकर नगर निगम के नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा.अमित ङ्क्षसह की अगुवाई में टीम ने आनंदपुरी नागरिक परिषद के मनोज बंका, आरजी खन्ना, डा.अरुण दीक्षित और नवीन रोहतगी के साथ क्षेत्र का जायजा लिया। लोगों से अपील की कि गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग रखें ताकि गीले कूड़े का निस्तारण कराया जा सके। कूड़े से खाद बनाने के लिए नगर निगम ने दो डिकंपोजर दिए है। इसमें गीला कूड़ा डालकर खाद बनाई जाएगी।

सोसाइटी का हाल

परिवार रहते - साढ़े चार सौ

आबादी - पांच हजार

रोज कूड़ा निकलता - ढाई सौ किलोग्राम

गीला कूड़ा निकलता - करीब सौ किलोग्राम

खाद का प्रयोग होगा - सोसाइटी में बने पार्क और घरों में रखे गमलों में

सूखा कूड़ा - बिकने योग्य सामग्री को बेच दिया जाएगा

chat bot
आपका साथी