कंपनियों को एक ही फॉर्म पर मिलेंगी 11 विभागों की सुविधाएं, युवाओं को आकर्षित करने के लिए शुरू हुई व्यवस्था

देश के आर्थिक तंत्र को ज्यादा से ज्यादा मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। कारपोरेट अफेयर मंत्रालय ने नई कंपनियों का गठन करने के इच्छुक युवाओं को आकर्षित करने के लिए योजना शुरू की हुई है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 11:33 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 01:00 PM (IST)
कंपनियों को एक ही फॉर्म पर मिलेंगी 11 विभागों की सुविधाएं, युवाओं को आकर्षित करने के लिए शुरू हुई व्यवस्था
कारपोरेट अफेयर मंत्रालय की खबर से संबंधित सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। नई कंपनियों को पंजीयन के साथ ही कारपोरेट अफेयर मंत्रालय ने सुविधाओं का एक बड़ा ऑफर किया है। इसमें नई कंपनियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक ही फार्म पर 11 विभागों की सुविधा दी हैं। मंत्रालय ने अपनी इस योजना का नई कंपनी बनाने वालों के लिए जमकर प्रचार शुरू कर दिया है। इसके तहत कंपनियों को केंद्र सरकार के तीन मंत्रालय की सुविधाएं एक ही डैशबोर्ड पर मिल रही हैं।

तीन मंत्रालय से जुड़े हुए हैं विभाग

देश के आर्थिक तंत्र को ज्यादा से ज्यादा मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। कारपोरेट अफेयर मंत्रालय ने नई कंपनियों का गठन करने के इच्छुक युवाओं को आकर्षित करने के लिए योजना शुरू की हुई है। अब विभाग अपनी इस योजना को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में जुट गया है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत इस फार्म से पंजीयन कराने पर 11 विभागों की सुविधा दे रहा है। ये 11 विभाग तीन मंत्रालय से जुड़े हुए हैं। ये सभी किसी कंपनी को शुरू करने के लिए जरूरी हैं। एक ही फार्म एसपीआइसी ईप्लस से बहुत सी प्रक्रिया बच जाती है। इसके साथ ही देश में बिजनेस शुरू करने में समय और लागत भी बचती है।

इस फार्म को भरने से कंपनी का पंजीयन तो होता ही है। इसके अलावा निदेशक पहचान पत्र (डिन) भी आवंटित होता है। इससे स्थाई खाता संख्या भी आवंटित हो जाती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, कर्माचरी राज्य बीमा निगम के पंजीयन हो जाते हैं अगर पंजीयन कराने वाला चाहता है तो उसे माल एवं सेवाकर का पंजीयन नंबर भी हासिल हो सकता है। कंपनी के लिए सभी को बैंक खाता खुलवाना होता है। इसके लिए भी उन्हें बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे। उनका बैंक खाता भी इसी फार्म से खुल जाएगा।

chat bot
आपका साथी