कानपुर : मेट्रो स्टेशनों के आर्ट वर्क में होली के रंग, दीवारों पर उल्लास भर रहा है गंगा मेला

कानपुर में आइआइटी से मोतीझील तक मेट्रो स्टेशनों आर्ट वर्क पूरा किया जा रहा है इसमें होली पर शहर के खास गंगा मेला त्योहार का उल्लास भी रंगों के माध्मय से उकेरा गया है। अब कुछ स्टेशनों पर काम बाकी रह गया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:53 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 08:53 AM (IST)
कानपुर : मेट्रो स्टेशनों के आर्ट वर्क में होली के रंग, दीवारों पर उल्लास भर रहा है गंगा मेला
कानपुर में मेट्रो स्टेशन पर खास आर्ट वर्क।

कानपुर, जेएनएन। मेट्रो के स्टेशनों की आर्ट तैयार हो चुकी है। इसमें शहर का प्रसिद्ध गंगा मेला भी स्टेशन की दीवारों पर नजर आएगा। हर स्टेशन पर अलग-अलग आर्ट बनाने की तैयारी है। इसमें जेके मंदिर, कोतवाली के भवन की आर्ट भी बनाई जा रही है।

अब मेट्रो के एलीवेटेड स्टेशन नजर आने लगे हैं तो ज्यादातर स्टेशनों पर बनाई गई आर्ट भी दिखने लगी है। जिन स्टेशन पर अभी आर्ट नजर नहीं आ रही, वह भी अगले कुछ दिन में दिखने लगेगी। इसके लिए मेट्रो की एक अलग टीम काम कर रही है। सभी स्टेशनों की थीम तैयार हो चुकी है। इसमें जो स्टेशन किसी खास चीज से जुड़े हैं, उनमें तो उसी चीज से जुड़ी हुई आर्ट को चित्रित किया गया है। वहीं जिस स्टेशन से किसी खास चीज का जुड़ाव नहीं है, उसमें शहर की प्रसिद्ध चीजों को लिया जा रहा है।

आइआइटी मेट्रो का पहला स्टेशन है और यहां इस स्टेशन के नाम के साथ टेक्नोलाजी पर आधारित आर्ट बनाई गई है। इसके बाद कल्याणपुर स्टेशन पर बिठूर के गंगा के घाट के दृश्य दिखाए गए हैं। एसपीएम स्टेशन पर कृषि से जुड़ी चीजों को दर्शाया गया है। दलहन अनुसंधान संस्थान के पास में होने की वजह से इस तरह की आर्ट बनाई गई है। अगला स्टेशन विश्वविद्यालय है जिसकी दीवारों पर पढ़ाई और डिग्री लेते छात्र-छात्राओं की फोटो है। गुरुदेव टाकीज पर ऐसा कुछ खास नहीं है जिसे स्टेशन पर दर्शाया जा सके। इसलिए शहर की सबसे प्रसिद्ध चीज गंगा मेला को दर्शाया जा रहा है। इसमें फेस्टिवल का मूड भी दिखाया गया है।

गीतानगर स्टेशन की भी यही स्थिति है, इसलिए इस स्टेशन को शहर की प्रसिद्ध बिङ्क्षल्डग को दर्शाने के लिए चुना गया है। इस पर लाल इमली, जेके मंदिर, कोतवाली को दिखाने की तैयारी है। रावतपुर में ट्राईकलर से डिजाइन बनाई जाएगी। इसके बाद लाला लाजपत राय अस्पताल में स्वास्थ्य से जुड़ी आर्ट होगी। इसको देखते ही स्वास्थ्य का महत्व समझ में आएगा। सबसे अंत में मोतीझील है। उसके नाम के मुताबिक किसी झील और मछलियों का चित्रण यहां नजर आएगा।

chat bot
आपका साथी