मामा तालाब पर चला स्वच्छता अभियान

सामाजिक संस्था सपोर्ट फाउंडेशन ने स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान चलाया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 01:58 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 01:58 AM (IST)
मामा तालाब पर चला स्वच्छता अभियान
मामा तालाब पर चला स्वच्छता अभियान

जागरण संवाददाता, कानपुर : सामाजिक संस्था सपोर्ट फाउंडेशन ने स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान के तहत मामा तालाब पर क्षेत्रीय लोगों की मदद से स्वच्छता अभियान चलाया। फाउंडेशन द्वारा तीन दिवसीय अभियान चलाकर समाज को स्वच्छ वातावरण में रहने और अपने आस-पास सफाई रखने का संदेश दिया जा रहा है।

शुक्रवार को कल्याणपुर स्थित मामा तालाब पर सपोर्ट फाउंडेशन की राष्ट्रीय अध्यक्ष ज्योति शुक्ला ने दैनिक जागरण के अभियान सहज लो हर बूंद के तहत वृहद अभियान चलाया। दैनिक जागरण द्वारा अप्रैल माह से अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत सरकारी विभाग और संस्थाएं भी इससे जुड़कर अपना योगदान दे रही हैं। इसी श्रेणी में मामा तालाब के पास फाउंडेशन के सदस्यों व क्षेत्रीय लोगों की मदद से एकत्र कूड़े को साफ किया गया। अध्यक्ष ज्योति शुक्ला ने बताया कि तीन दिवसीय अभियान के जरिए मामा तालाब परिसर को स्वच्छ बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे पहले फाउंडेशन ने फाइलेरिया उन्मूलन और टीकाकरण पर सेमिनार और पौधारोपण जैसे समाज को संदेश देने वाले कार्य आयोजित किए हैं। इस अवसर पर पादरी सत्येंद्र श्रीवास्तव, धर्मेन्द्र शुक्ला, डा.परवेज अख्तर, हरमीत सिंह गुलाटी, शशिप्रभा सिंह, अचल गुप्ता, प्रवीण गुप्ता, अरुण जैन, राजकुमार तिवारी, अरुण तिवारी आदि उपस्थित रहे।

.............

वैकल्पिक मार्गों से नहीं हटा अतिक्रमण, डायवर्जन का ट्रायल बंद

जागरण संवाददाता, कानपुर: परेड से बड़ा चौराहे के बीच यातायात व्यवस्था के लिए जिन वैकल्पिक रास्तों का चयन किया गया है, उनसे शुक्रवार को भी अतिक्रमण नहीं हटाया गया। हालांकि अभी रूट डायवर्जन नहीं किया गया है और अधिकारियों ने शनिवार को मेट्रो अधिकारियों और नगर निगम के साथ बैठक के बाद इस दिशा में कार्रवाई की रूपरेखा बनाने की बात कही है।

परेड पर मेट्रो के भूमिगत कार्य को देखते हुए अधिकारियों ने बड़ा चौराहे से परेड के बीच यातायात डायवर्ट करने की रूपरेखा तैयार की है। बड़ा चौराहे से परेड जाने के लिए वाहनों को कोतवाली चौराहा, अस्पताल रोड व किताब मार्केट होते हुए गुजारने का प्लान बनाया गया है। इसी तरह परेड से बड़ा चौराहा आने के लिए सोमदत्त प्लाजा के पीछे वाली रोड से डाकघर होते हुए या हडर्ड चौराहा होते हुए कचहरी रोड और वीआइपी रोड से वाहनों को गुजारने की योजना बनी है। गुरुवार को साढ़े तीन घंटे का ट्रायल कर दोनों रूट पर वाहनों को डायवर्ट किया गया था। तब तमाम दिक्कतें सामने आई थीं। दोनों रास्तों पर अतिक्रमण, अवैध पार्किंग के कारण जाम लगता रहा। एडीसीपी ट्रैफिक निखिल पाठक ने बताया कि बड़े चौराहे से परेड के बीच रूट डायवर्जन लागू करने से पहले कई बाधाओं को दूर करना है। इसके लिए अब शनिवार को बैठक होगी। इसके बाद एक दो दिन में वैकल्पिक मार्गों में आ रही दिक्कतों को दूर किया जाएगा। तभी रूट डायवर्जन लागू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी