CISCE Board News: आनलाइन होंगी 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं, CISCE ने जारी किया एग्जाम शेड्यूल

आइसीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर ने कहा जिस तरह काउंसिल द्वारा आनलाइन परीक्षा कराई जा रही है ठीक वैसे ही आनलाइन मूल्यांकन की भी तैयारी है। बोले सभी शिक्षकों को इस संबंध में प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 06:29 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 06:29 PM (IST)
CISCE Board News: आनलाइन होंगी 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं, CISCE ने जारी किया एग्जाम शेड्यूल
काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस की खबर से संबंधित सांकेतिक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) की ओर से इस सत्र में 10वीं व 12वीं की पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं आनलाइन होंगी। काउंसिल की ओर से परीक्षा स्कीम को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। कोरोना महामारी के चलते परीक्षा व पढ़ाई का जो स्वरूप बदला है, उसे देखते हुए पहली बार आनलाइन परीक्षाएं कराने का फैसला किया गया है। इस संंबंध में आइसीएसई के सिटी कोआर्डिनटेर केवी विंसेंट ने बताया कि छात्र-छात्राएं काउंसिल की वेबसाइट पर परीक्षा स्कीम की जानकारी ले सकते हैं। बोले, परीक्षाएं आनलाइन होंगी, इसके लिए छात्रों को तैयार रहना होगा। जल्द ही अन्य दिशा-निर्देश भी जारी हो जाएंगे।

एक घंटा में 10वीं के व डेढ़ घंटा में हल करें 12वीं के पेपर: जो परीक्षा स्कीम काउंसिल की ओर से जारी हुई है, उसके मुताबिक 12वीं के सभी पेपर हल करने के लिए परीक्षार्थियों को डेढ़ घंटा का समय मिलेगा। जबकि 10वीं में गणित, हिंदी व कुछ अन्य विषयों के लिए डेढ़ घंटा व इतिहास, नागरिक शास्त्र, भूगोल, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान व भौतिक विज्ञान का पेपर हल करने के लिए एक घंटा का समय दिया जाएगा। 12वीं के छात्रों को पेपर हल करने के लिए 15 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा। वहीं, 10वीं के छात्रों की जैसे ही परीक्षा शुरू होगी, उसी समय ही काउंसिल की ओर से स्कूल को पेपर उपलब्ध कराए जाएंगे। 

आनलाइन ही मूल्यांकन कराने की तैयारी: आइसीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर ने कहा, जिस तरह काउंसिल द्वारा आनलाइन परीक्षा कराई जा रही है, ठीक वैसे ही आनलाइन मूल्यांकन की भी तैयारी है। बोले, सभी शिक्षकों को इस संबंध में प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी