...तो लालच में मासूम को गोद लेने आए आगे, चाइल्ड लाइन ने प्राथमिक जांच में जताई संभावना

कार्यकर्ताओं ने आसपास जानकारी की तो पता चला कि बच्ची की संपत्ति के लालच में कई लोग उसे गोद लेना चाहते हैं। ऐसे में एक रिश्तेदार ने भी दावा किया है। रिश्तेदार के बारे में भी अब चाइल्ड लाइन के कार्यकर्ता पता लगा रहे हैं।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:35 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:35 AM (IST)
...तो लालच में मासूम को गोद लेने आए आगे, चाइल्ड लाइन ने प्राथमिक जांच में जताई संभावना
रिश्तेदार के बारे में भी अब चाइल्ड लाइन के कार्यकर्ता पता लगा रहे हैं

कानपुर, जेएनएन। कोविड में माता-पिता खोकर बेसहारा हुए बच्चों पर जहां जीवन जीने का संकट है वहीं माता-पिता द्वारा छोड़ी गई संपत्ति भी उनके लिए गंभीर समस्या खड़ी कर सकती है। ऐसे बच्चों को रिश्तेदार संपत्ति के लालच में गोद लेने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। एक ऐसे ही मामले में चाइल्ड लाइन ने प्राथमिक जांच में ऐसी संभावना जताई। बहरहाल चाइल्ड लाइन के कार्यकर्ता इस संबंध में अभी भी पूछताछ कर रहे हैं। 

यशोदा नगर में एक आठ साल की बच्ची के माता पिता दोनों की कोविड से मौत हो गई। बच्ची को गोद लेने के लिए उसके रिश्तेदार आगे आए हैं। माता पिता के बाद बच्ची ही मकान की स्वामिनी है। चाइल्ड लाइन कार्यकर्ताओं के मुताबिक गोद लेने वाले रिश्तेदार को कई बार बुलाया गया है लेकिन कोई नहीं आया। जिसके बाद कार्यकर्ताओं ने आसपास जानकारी की तो पता चला कि बच्ची की संपत्ति के लालच में कई लोग उसे गोद लेना चाहते हैं। ऐसे में एक रिश्तेदार ने भी दावा किया है। रिश्तेदार के बारे में भी अब चाइल्ड लाइन के कार्यकर्ता पता लगा रहे हैं। 

कानूनी प्रक्रिया से गोद लेने में बच रहे : चाइल्ड लाइन के कार्यकर्ता बताते हैं कि बच्ची को गोद लेने वाले रिश्तेदार अब उसे कानूनी रूप से गोद लेने से बच रहे हैं। इसी के चलते कई बार बुलाने के बावजूद वह नहीं आए। दरअसल विधिक रूप से गोद लेने के बाद कानूनन वह बच्चे के अभिभावक हो जाएंगे, जिसके बाद बच्ची को भी कई कानूनी अधिकारी मिल जाएंगे वहीं रिश्तेदार को भी पूरी शिद्दत से बच्ची की परवरिश करनी होगी। 

chat bot
आपका साथी