चकेरी एयरपोर्ट पर बढ़ेगी 100 यात्रियों की क्षमता

-25 लाख रुपये से होगी यात्रियों के बैठने की वैकल्पिक व्यवस्था

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 01:39 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 01:39 AM (IST)
चकेरी एयरपोर्ट पर बढ़ेगी 100 यात्रियों की क्षमता
चकेरी एयरपोर्ट पर बढ़ेगी 100 यात्रियों की क्षमता

जागरण संवाददाता, कानपुर : चकेरी एयरपोर्ट पर यात्रियों को अब खड़े होकर विमान का इंतजार नहीं करना होगा। इसके लिए एयरपोर्ट अथारिटी यात्री क्षमता का विस्तार करने जा रहा है। यह विस्तार वैकल्पिक होगा। इसके लिए मुख्य भवन को आगे और पीछे की ओर से बढ़ाया जाएगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। काम अगले सप्ताह शुरू किया जाएगा। दैनिक जागरण ने एयरपोर्ट पर यात्रियों को हो रही समस्या का मुद्दा उठाया था। अब सौ और यात्रियों के बैठने की व्यवस्था वहां की जाएगी।

चकेरी एयरपोर्ट पर विमानों की संख्या बढ़ने के साथ ही यात्रियों की भी समस्याएं बढ़ गई हैं। दो विमान एक साथ आने पर यह समस्या विकराल हो जाती है। बोर्डिंग की लंबी लाइन, सुरक्षा के लिए लंबी लाइन और सबसे बड़ी बात खड़े होकर विमान का इंतजार करने जैसी समस्याओं से यात्री हर दिन जूझते हैं। चकेरी एयरपोर्ट के अंदर यात्रियों की इन समस्याओं को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से उठाया था। एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया के चेयरमैन ने इसका संज्ञान लेते हुए यात्रियों को होने वाली समस्या का हल निकालने के निर्देश अधिकारियों को दिए, जिसके बाद एयरपोर्ट अधिकारियों ने इसका वैकल्पिक समाधान निकाला है। एयरपोर्ट के भवन का आगे का हिस्सा ढाई मीटर चौड़ाई में और 40 मीटर लंबाई में कांच का सीसा लगाकर आगे बढ़ाया जाएगा। इसी अनुपात में पिछला हिस्सा भी पीछे की ओर बढ़ाया जाएगा। इसके बाद एयरपोर्ट में पांच मीटर चौड़े और 40 मीटर लंबे स्थान पर सीटें लगाई जाएंगी। इससे सौ और लोगों के बैठने की व्यवस्था वहां हो जाएगी। इसके लिए 25 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इस वैकल्पिक व्यवस्था के बाद एयरपोर्ट में 280 लोगों के बैठने की व्यवस्था हो जाएगी। क्षमता बढ़ने के बाद दो विमान एक साथ आते हैं तो भी यात्रियों को बैठने की समस्या नहीं होगी।

----

31 दिसंबर तक पूरा होगा काम

एयरपोर्ट पर यात्रियों के बैठने की वैकल्पिक व्यवस्था का टेंडर ठेकेदार को दे दिया गया है। अधिकारी सोमवार से काम शुरू होने की उम्मीद जता रहे हैं। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया के चेयरमैन ने 31 दिसंबर तक काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इस अवधि के भीतर काम खत्म कराया जाएगा।

----

वैकल्पिक व्यवस्था के लिए 25 लाख रुपये मिल गए हैं। आगे पीछे दोनों ओर स्थान बढ़ाया जा रहा है। 31 दिसंबर तक इसे पूरा करना है, लिहाजा अगले सप्ताह काम शुरू हो जाएगा।

बीके झा, निदेशक चकेरी एयरपोर्ट

chat bot
आपका साथी