आगमन से दो घंटे पहले खाली करा लिया जाएगा सेंट्रल रेलवे स्टेशन

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के आने से दो घंटे पहले ही सेंट्रल स्टेशन को खाली करा लिया जाएगा।

JagranWed, 23 Jun 2021 02:06 AM (IST)
आगमन से दो घंटे पहले खाली करा लिया जाएगा सेंट्रल रेलवे स्टेशन

जागरण संवाददाता, कानपुर : राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के आने से दो घंटे पहले ही सेंट्रल रेलवे स्टेशन को खाली करा लिया जाएगा। सुरक्षा की द्रष्टि से अफसरों ने यह फैसला लिया है। वहीं मंगलवार को पुलिस आयुक्त और डीएम ने सुरक्षा व्यवस्थाओं को परखा।

सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर मंगलवार को पुलिस लाइन में पुलिस आयुक्त असमी अरुण ने वीआइपी दौरे के नोडल अधिकारी आकाश कुलहरि व अन्य राजपत्रित अधिकारियों के साथ बैठक की। पुलिस आयुक्त ने बताया कि राष्ट्रपति की ट्रेन कानपुर सेंट्रल पर आकर रुकेगी, इसलिए पूरे स्टेशन परिसर और सर्कुलेटिग एरिया को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जाएगा। ताकि एक-एक गतिविधि पर नजर रखी जा सके। जिस समय में राष्ट्रपति की ट्रेन सेंट्रल स्टेशन पहुंचेगी, उस समय सभी दसों प्लेटफार्म खाली रहेंगे। किसी भी बाहरी व्यक्ति को वहां रुकने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि सूत्रों के मुताबिक पुलिस व अन्य सुरक्षा एजेंसियां ट्रेन पहुंचने के दो घंटे पहले ही स्टेशन को अपने हाथों में लेने की योजना बना रहे हैं। इस दौरान कोई ट्रेन भी नहीं आएगी। पुलिस आयुक्त ने बताया कि सुरक्षा की द्रष्टि से दो कमांड सेंटर बनाए जाने का फैसला लिया गया है। एक कमांड सेंटर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर बनेगा, जबकि दूसरा सर्किट हाउस में बनाया जाएगा। दोनों ही स्थानों पर सभी जरूरी विभागों के कर्मचारी व अधिकारी रहेंगे। वहीं डीएम आलोक तिवारी की अध्यक्षता में एक बैठक कलेक्ट्रेट में हुई, जिसमें सुरक्षा के नोडल अधिकारी अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था आकाश कुलहरि ने वीडियो प्रजेंटेशन दिया।

--------------

अ²श्य सुरक्षा चक्र में रहेंगे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति की सुरक्षा का खाका अफसरों ने खींच लिया है। बताया जा रहा है कि सुरक्षा के पांच चक्र बनाए गए हैं। जिसमें राष्ट्रपति के सबसे करीब चलने वाली सुरक्षा टुकड़ी के बाद चार और सुरक्षा चक्र होंगे। पुलिस सूत्रों के मुताबकि इससे इतर एक अ²श्य सुरक्षा चक्र भी बनाया गया है, जो कि वर्दी में नहीं होगा, लेकिन सारे इंतजामों पर उसकी नजर होगी। जरा सी गड़बड़ी पर यह दस्ता तत्काल सक्रिय हो जाएगा।

--------------

सीसीटीवी से होगी प्रेसीडेंसियल सैलून की निगरानी

राष्ट्रपति का प्रेसीडेंसियल सैलून सेंट्रल स्टेशन पर जहां खड़ा किया जाएगा, उस स्थान को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा जाएगा। वहां प्रकाश के लिए एलईडी लाइटें भी लगायी जाएंगी। आरपीएफ का कंट्रोल रूम से यहां के हर पल निगरानी करेगा।

--------------

650 आरपीएफ कर्मचारी करेंगे अभेद्य सुरक्षा

रेलवे स्टेशन का चप्पा चप्पा सुरक्षा के अभेद्य घेरे में होगा। इसके लिए प्रयागराज समेत अन्य जिलों से भी आरपीएफ कर्मी बुलाए जाएंगे। अधिकारियों के मुताबिक करीब 650 सुरक्षा कर्मी आधुनिक शस्त्रों से लैस होंगे। झकरकटी से लेकर लाइन किनारे सुरक्षा कर्मियों को मुस्तैद किया जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.