Mega Leather Cluster में मूलभूत सुविधाओं के साथ फ्लैटेड फैक्ट्री के लिए केंद्र से मिलेगी वित्तीय मदद

विकास के लिए केंद्र सरकार से 125 करोड़ रुपये तक की मदद मिलेगी जबकि नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा की ओर से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण के लिए दो सौ करोड़ रुपये और राज्य सरकार से कामन फैसिलिटी सेंटर की स्थापना के लिए 50 करोड़ रुपये मिलना है।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:39 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 11:39 AM (IST)
Mega Leather Cluster में मूलभूत सुविधाओं के साथ फ्लैटेड फैक्ट्री के लिए केंद्र से मिलेगी वित्तीय मदद
मेगा लेदर क्लस्टर डेवलपमेंट यूपी लिमिटेड की ओर से प्रक्रिया शुरू कर दी गई है

कानपुर, जेएनएन। रमईपुर में 240.18 एकड़ में प्रस्तावित मेगा लेदर क्लस्टर में मूलभूत सुविधाओं के विकास के साथ ही केंद्र सरकार से फ्लैटेड फैक्ट्री के लिए भी वित्तीय मदद मिलेगी। यह मदद 15 करोड़ रुपये तक हो सकती है। अनुदान की स्वीकृति के लिए मेगा लेदर क्लस्टर डेवलपमेंट यूपी लिमिटेड की ओर से प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

मेगा लेदर क्लस्टर में सड़क, जल निकासी, पेयजल आपूर्ति आदि मूलभूत सुविधाओं के विकास के लिए केंद्र सरकार से 125 करोड़ रुपये तक की मदद मिलेगी, जबकि नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा की ओर से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण के लिए दो सौ करोड़ रुपये और राज्य सरकार से कामन फैसिलिटी सेंटर की स्थापना के लिए 50 करोड़ रुपये मिलना है। इस तरह सरकार से 375 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति पर सहमति बन चुकी है। अब प्रोजेक्ट को वाणिज्य मंत्रालय से फाइनल मंजूरी मिलते ही धन के आवंटन का काम होगा। इस औद्योगिक क्षेत्र में चार सौ औद्योगिक इकाइयों की स्थापना होनी है।

इनमें सौ इकाइयां फ्लैटेड फैक्ट्री में होंगी। इन इकाइयों में भी लेदर गुड्स से संबंधित उत्पाद बनेंगे। फ्लैटेड फैक्ट्री की स्थापना को बढ़ावा देने के लिए ही सूक्ष्म, लघु एवं उद्यम मध्यम मंत्रालय ( एमएसएमई) भी 15 करोड़ रुपये तक की मदद देता है। ऐसे में अब मंत्रालय से इसके लिए वित्तीय स्वीकृति कराने की तैयारी है। इस राशि के मिल जाने से कंपनी को फ्लैट स्थापित करने में मदद मिलेगी और जो उद्यमी वहां उद्योग लगाना चाहेंगे उन्हेंं कम कीमत पर फ्लैट मिल सकेगा। कंपनी के निदेशक अशरफ रिजवान का कहना है कि वित्तीय मदद मिलने से प्रोजेक्ट कास्ट घटेगी तो इसका लाभ उद्यमियों को मिलेगा।  

chat bot
आपका साथी