गेहूं खरीद के लिए केंद्र मंजूर, अन्य केंद्रों के लिये स्थल चयन प्रक्रिया, घोषित किया गया समर्थन मूल्य

गेहूं की खरीद अप्रैल माह से शुरू होनी है। इसके लिये खाद्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। फिलहाल 40 खरीद केंद्र को मंजूरी मिल गई हैअभी और केंद्र बनाने के लिए स्थल चयन की प्रक्रिया चल रही है। 15 मार्च तक उनका चयन कर लिया जाएगा

By Sarash BajpaiEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 04:21 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 04:21 PM (IST)
गेहूं खरीद के लिए केंद्र मंजूर, अन्य केंद्रों के लिये स्थल चयन प्रक्रिया, घोषित किया गया समर्थन मूल्य
गेहूं खरीद की तैयारी शुरू, 40 केंद्र को दी गई मंजूरी।

कानपुर, जेएनएन। गेहूं खरीद के लिए 40 खरीद केंद्र फिलहाल मंजूर हो गए हैं। अभी और केंद्र बनाने के लिए स्थल चयन की प्रक्रिया चल रही है। 15 मार्च तक उनका चयन कर लिया जाएगा और फिर सूची डीएम को मंजूरी के लिए भेजी जाएगी। किसानों को 1975 रुपये प्रति क्विंटल की दर से समर्थन मूल्य दिए जाने का निर्णय सरकार ने लिया है। धान खरीद अब बंद हो गई है। गेहूं की फसल भी 15 मार्च के बाद कटने लगेगी। ऐसे में किसानों को गेहूं बेचने के लिए भटकना न पड़े इसलिए एक अप्रैल से हर हाल में गेहूं क्रय केंद्र खोलने के आदेश दिए गए हैं। एजेंसियों को पर्याप्त मात्रा में बोरी और धनराशि रखने के लिए कहा गया है।

यहां बनाएं गए हैं केंद्र

बिधनू, मझावन, कठेरुआ, बौसर, खोजऊपुर, रायपुर, बिरहर, मडि़लवा पाल्हेपुर, बरईगढ़, साढ़, अरझामी, पवर्तखेड़ा, रसूलपुर उमरार, बौहार, सजेती, कोरिया, स्योढ़ारी, सिमौर हथेई, रठिगांव, उत्तरीपूरा में दो, अरौल, विषधन, सिंघौली, इटरा, डुडवा जमौली, दिलीपपुर सकरेज, शिवराजपुर, वीरामऊ समेत 40 जगहों पर केंद्र मंजूर किए गए हैं। इनकी संख्या में अभी इजाफा होगा।

जल्द होगा केंद्रों का निर्धारण

जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी संतोष यादव ने कहा कि 40 खरीद केंद्र मंजूर हो गए हैं। जल्द ही और केंद्रों का निर्धारण हो जाएगा। कंट्रोल रूम भी बनेगा ताकि अगर किसी किसान को कोई समस्या हो। ज्यादा से ज्यादा केंद्र बनेंगे तो किसानों को दूर भी नहीं जाना पड़ेगा। 

chat bot
आपका साथी